Barnawapara Sanctuary : बारनवापारा अभ्यारण में 21 से 23 अक्टूबर तक होगा बटरफ्लाई मीट का आयोजन

तितलियों को जानने और पहचानने का मिलेगा मौका, शामिल होंगे देश भर के विशेषज्ञ और प्रकृति प्रेमी

कसडोल। वन विभाग एवं बारनवापारा अभ्यारण्य के संयुक्त तत्वाधान में 21 से 23 अक्टूबर तक अभ्यारण्य में बटरफ्लाई मीट का आयोजन किया जाएगा। जिसके माध्यम से प्रकृति प्रेमियों को तितलियों को करीब से जानने और पहचानने का मौका मिलेगा।

साथ ही विषय विशेषज्ञों द्वारा तितलियों के पर्यावास एवं उनके महत्व के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारियां प्रतिभागियों के साथ साझा की जाएगी ! उक्त आयोजन की यह तीसरी कड़ी है। इसके पूर्व सन 2022 एवं सन 2023 में इस प्रकार का आयोजन किया गया था। वन-विभाग द्वारा बटरफ्लाई मीट की तैयारी पूरी कर ली गई है , आयोजन में भाग लेने एवं जानकारी प्राप्त करने के लिए क्यूआर कोड को भी जनरेट किया गया है जिसके माध्यम से आसानी से पंजीयन कराया जा सकता है। बटरफ्लाई मीट में प्रतिभागी स्टूडेंट के लिए 1500 रुपये एवं अन्य व्यक्तियों के लिए 2000 रूपये पंजीयन शुल्क रखा गया है। बारनवापारा अभ्यारण में 150 प्रजातियों की तितलीयां एवं मोथ पाई जाती है जिसमें से वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की शेड्यूल वन की क्रिमसन रोज ( पैचीलोप्टा हेक्टर ) डनाइड इगली ( हाइपो सिलिमस मिसीपस ) शेड्यूल दो की सीपोरा निरीसा , होगारा , नेक्स ,यूक्रीशाप्श ,सीनेजस , जेनेलिया लेपिडिया, , रपेला वरूणा , लेपिर्ड्स , बोइहन , तजुना शिप्स आदि पाई जाती है ! शेड्यूल छह के भी बहुत से प्रजाति पाई जाती है

Related News

पर्यटकों को आकर्षित करता है बारनवापारा अभ्यारण्य
गत 3 वर्षों से बारनवापारा अभ्यारण्य में 14 से 16 हाथियों का एक दल निवास कर रहा है साथ ही साथ विगत 8 माह से एक बाघ भी लगातार अभ्यारण्य में विचरण कर रहा है। बारनवापारा नाम बार और नवापारा ( दो ) गांव से मिलकर बना है। बारनवापारा अभ्यारण अपनी स्थापना के बाद से ही देश के हर हिस्से से पर्यटकों को आकर्षित करता रहा है ! बारनवापारा वन्य जीव अभ्यारण छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार- भाटापारा जिले में स्थित है ! अभ्यारण्य की कुल क्षेत्रफल 244.66 वर्ग किलोमीटर है। अभ्यारण्य की स्थलाकृति समतल और लहरदार इलाका है ! ऊंचाई 640 मीटर समुद्र तल से है ! बालमदेही , जोंक ,महानदी आदि नदियां अभ्यारण्य की जीवन रेखा है जो अभ्यारण्य की जल की कमी को पूरा करने के लिए अभ्यारण्य के साथ-साथ ही बहती हैं। पारिस्थितिकी तंत्र को बनाए रखने के लिए इसमें वन्य-जीवों का अच्छा घनत्व है। अभ्यारण्य के अंदर स्थित बलार जलाशय में विभिन्न प्रकार के पक्षियां और मछलियां पाई जाती है।व बारनवापारा तक पहुंचाने के लिए रायपुर से सड़क मार्ग से 3 घंटे का सफर तय करना पड़ता है। रायपुर से महासमुंद मार्ग से सिरपुर फिर बारनवापारा या बलौदाबाजार कसडोल से बारनवापारा अभ्यारण्य।

Related News