19.2 C
Chhattisgarh

Adani Foundation : विश्व स्तनपान सप्ताह पर अदाणी फाउंडेशन करेगा कई कार्यक्रम आयोजित

Chhattisgarh NewsAdani Foundation : विश्व स्तनपान सप्ताह पर अदाणी फाउंडेशन करेगा कई कार्यक्रम आयोजित

Adani Foundation : विश्व स्तनपान सप्ताह पर अदाणी फाउंडेशन करेगा कई कार्यक्रम आयोजित

Adani Foundation : गर्भवती व शिशुवती माताओं के लिए स्तनपान का महत्व

Adani Foundation : रायखेड़ा ! विश्व स्वास्थ्य संगठन हर वर्ष अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में विश्व स्तनपान सप्ताह मनाता है। इस उपलक्ष्य में अदाणी फाउंडेशन द्वारा रायपुर एनेर्जेन लिमिटेड के आस पास के पांच ग्रामों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करेगा।

also read : Lifestyle : बालों की हर समस्या का समाधान के लिए 10 होममेड हेयर मास्क दिखाएंगे अपना कमाल

Adani Foundation : ग्राम रायखेड़ा, भाटापारा, गैतरा, चिचोली एवं गौरखेड़ा में आंगनवाड़ी केन्द्रों के साथ मिलकर 1 से 7 अगस्त तक सुपोषण संगिनियों द्वारा गर्भवती व शिशुवती माताओं के लिए स्तनपान के महत्व तथा उपयोगिता एवं स्तनपान के सही तरीकों इत्यादि पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसका उद्देश्य है समाज में माताओं को स्तनपान की भ्रांतियों को दूर करने के लिए जागरूकता पैदा करना है।

उल्लेखनीय है,कि अदाणी फाउंडेशन द्वारा दो साल पूर्व से ही इन सभी ग्रामों में सुपोषण परियोजना का संचालन आंगनवाड़ियों के साथ मिलकर किया जा रहा है।

जिसमें योजना की प्रशिक्षित सुपोषण संगिनियों द्वारा ऐंथ्रोपोमेट्रिक माप (पांच वर्ष तक के बच्चों के लिए एंथ्रोपोमेट्रिक माप में ऊंचाई, वजन, मध्य-ऊपरी बांह परिधि (एमयूएसी), और सिर परिधि (एचसी) की माप शामिल है) के द्वारा मध्यम एवं गंभीर कुपोषित बच्चों की पहचान कर परामर्श दिया जाता है।

साथ ही गर्भवती एवं शिशुवती महिलाओं और बच्चों की पोषण तत्वों जैसे फलों, पौष्टिक सब्जियों इत्यादि की निरंतर आपूर्ति के लिए किचन गार्डन एवं पोषण वाटिका सभी लाभार्थियों के घरों में विकसित किया गया है।

इसके अलावा स्नेह शिविर आयोजन, पोषण पुनर्वास केंद्र से वापस आने वाले बच्चों के लिए वॉश बास्केट प्रदान करना इत्यादि का आयोजन किया जाता है।

विश्व स्तनपान सप्ताह के आयोजन में सात दिनों तक सुपोषण संगिनियों और आंगनवाड़ी के टीम द्वारा उपरोक्त सभी ग्रामों में पोषण जागरूकता रैली निकाली जाएगी।

साथ ही लगभग 1500 से अधिक गर्भवती महिला, शिशुवती माता, किशोरी बालिकाओं एवं शून्य से 5 वर्ष के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण, पोषण आहार, समूह चर्चा के साथ परिवार परामर्श कर गाँवों में उपलब्ध सब्जियों और विभिन्न प्रकार की पौष्टिक भाजियों का उपभोग उनके गुणवत्ता को बढ़ाने के उपाय इत्यादि को बताया जायेगा।

इसके साथ ही ग्राम स्तर पर उपलब्ध अनाज को ज्यादा पौष्टिक एवं स्वादिष्ट बनाने के तरीकों को भी संगिनियों के द्वारा समूह चर्चा एवं परिवार परामर्श में घर -घर जाकर बताया जाएगा।

गौरतलब है, कि आरईएल, अदाणी फाउंडेशन द्वारा आस पास के 14 ग्राम पंचायतों में शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका संवर्धन और संरचना विकास के कई कार्यक्रम संचालित करता है।

जिसमें उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाओं के अंतर्गत मोबाइल वैन का संचालन सभी ग्रामों में किया जाता है। जिसमें ग्रामीणों को चिकित्सकीय परामर्श के साथ दवाइयां भी मुफ्त प्रदान की जाती है।

अदाण फाउंडेशन के बारे में:

1996 में स्थापित, अदाणी फाउंडेशन वर्तमान में 18 राज्यों में सक्रिय है, जिसमें देश भर के 2250 गाँव और कस्बे शामिल हैं।

फाउंडेशन के पास प्रोफेशनल लोगों की टीम है, जो नवाचार, जन भागीदारी और सहयोग की भावना के साथ काम करती है।

वार्षिक रूप से 3.2 मिलियन से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित करते हुए अदाणी फाउंडेशन चार प्रमुख क्षेत्रों- शिक्षा, सामुदायिक स्वास्थ्य, सतत आजीविका विकास और बुनियादी ढा़ंचे के विकास, पर ध्यान केंद्रित करने के साथ सामाजिक पूंजी बनाने की दिशा में काम करता है।

अदाणी फाउंडेशन ग्रामीण और शहरी समुदायों के समावेशी विकास और टिकाऊ प्रगति के लिए कार्य करता है, और इस तरह, राष्ट्र-निर्माण में अपना योगदान देता है।

also read : https://jandhara24.com/news/107339/cbse-result-2022-class-12th-class-12th-result-can-be-seen-on-this-website-cbseresults-nic-in/

Check out other tags:

Most Popular Articles