29.2 C
Chhattisgarh

Breaking : Commonwealth Games- संकेत ने जीता भारत का पहला राष्ट्रमंडल खेलों का पदक

Breaking NewsBreaking : Commonwealth Games- संकेत ने जीता भारत का पहला राष्ट्रमंडल खेलों का पदक

Breaking : Commonwealth Games- संकेत ने जीता भारत का पहला राष्ट्रमंडल खेलों का पदक

Commonwealth Games- गोल्ड की चाहत, लेकिन संकेत को रजत पर ही करना पड़ा संतोष

Commonwealth Games- बर्मिंघम। भारत के युवा भारोत्तोलक संकेत सरगर ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 में मलेशिया के अनिक मोहम्मद से सिर्फ एक किलो के अंतर से हारने के बाद रजत पदक प्राप्त किया।

also read : Adani Foundation : विश्व स्तनपान सप्ताह पर अदाणी फाउंडेशन करेगा कई कार्यक्रम आयोजित

21 वर्षीय संकेत ने 55 किग्रा भार वर्ग के स्नैच राउंड में 113 किग्रा और क्लीन एंड जर्क राउंड में 135 किग्रा सहित कुल 248 किलोग्राम भार उठाया, जबकि अनिक ने स्नैच में 107 और क्लीन एंड जर्क में 142 किग्रा के साथ कुल 249 किग्रा भार उठाया।

संकेत ने क्लीन एंड जर्क राउंड में पहले प्रयास में सफलतापूर्वक 135 किग्रा वजन उठाने के बाद दूसरे और तीसरे प्रयास में 139 किग्रा उठाना चाहा, लेकिन वह असफल रहे और उन्होंने रजत से संतोष किया। अपने दूसरे प्रयास में असफल होने के बाद अनिक ने अंतिम प्रयास में 142 किग्रा उठाकर स्वर्ण हासिल किया।

श्रीलंका के दिलंका युडागे ने 225 किग्रा (105 स्नैच, 120 क्लीन एंड जर्क) के साथ कांस्य पदक प्राप्त किया।

यह संकेत के लिए एक तरह का दिल टूटने जैसा था, जो सोने के लिए तैयार था, लेकिन क्लीन एंड जर्क राउंड के अपने दूसरे प्रयास में एक असामयिक चोट ने उसे पीछे कर दिया। एक रोमांचक अंत में, मलेशिया के बिन कसदन मोहम्मद अनीक ने क्लीन एंड जर्क दौर के अपने अंतिम प्रयास में 249 किग्रा की कुल लिफ्ट के साथ स्वर्ण पदक का दावा करने के लिए 142 किग्रा भार उठाया।
महाराष्ट्र के 21 वर्षीय खिलाड़ी ने स्नैच वर्ग में अपने पहले प्रयास में 107 किग्रा सफलतापूर्वक उठाया और अपने दूसरे और तीसरे प्रयास में क्रमशः 111 किग्रा और 113 किग्रा भार उठाकर उसे पीछे छोड़ दिया।

संकेत स्नैच चरण के बाद सर्वश्रेष्ठ 113 किग्रा के साथ स्वर्ण की स्थिति में था, जो राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है। मलेशिया के बिन कसदन मोहम्मद अनीक स्नैच में 107 किग्रा की सर्वश्रेष्ठ लिफ्ट के साथ दूसरे और श्रीलंका के दिलंका इसुरु कुमारा योदागे के 105 किग्रा भारोत्तोलन के साथ दूसरे स्थान पर रहे। अपने तीसरे प्रयास में श्रीलंका की 112 किग्रा भारोत्तोलन को पहले मंजूरी दे दी गई थी लेकिन बाद में रेफरी ने इसे गलत माना।

संकेत पिछले साल दिसंबर में ताशकंद उज्बेकिस्तान में राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने के बाद पोडियम पर समाप्त होने वाले पसंदीदा में से एक थे। 21 वर्षीय ने स्नैच श्रेणी में एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने और स्वर्ण जीतने के लिए 113 किग्रा भार उठाया था।

also read : https://jandhara24.com/news/107339/cbse-result-2022-class-12th-class-12th-result-can-be-seen-on-this-website-cbseresults-nic-in/

Check out other tags:

Most Popular Articles