aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

(Triveni scheme) 780 किलो मीटर सड़कों का जाल बिछने से बदली बस्तर की दिशा व दशा-सुंदरराज पी

(Triveni scheme)

(Triveni scheme) त्रिवेणी योजना से विश्वास, सुरक्षा की भावना ग्रामीणों में उपजी- सुंदर राज पी

(Triveni scheme) जगदलपुर। बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की त्रिवेणी विश्वास,सुरक्षा और विकास के बदौलत 2710 गांवों में से 589 गांव माओवाद से मुक्त हो गए हैं और मावा नवानार के तहत् 135 गांवों को मॉडल गांव बनाया जाएगा, वहीं दूसरी तरफ अधोसंरचना विकास के 780 किलोमीटर की सड़क और महत्त्वपूर्ण पुल पुलियों का निर्माण किया जा रहा है। श्री सुंदरराज पुलिस समन्वय केंद्र के शौर्य भवन में नववर्ष मिलन समारोह कार्यक्रम में पत्रकारों को संबोधित करते कहा।

(Triveni scheme) शौर्य भवन में लगभग दो घंटे तक सिलसिलेवार प्रजेंटेशन के माध्यम से अपनी बातों को रखते हुए पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज ने कहा कि माओवाद का दंश झेल रहे बस्तर में अब संयुक्त सुरक्षा बलों के प्रयास से माओवादी गतिविधियों में कमी आई है जिसमें माओवादियों को नुक्सान हुआ है तो पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। वित्तीय वर्ष 2022 में 227 नक्सल अपराध,68 मुठभेड़, 30 माओवादियों की हत्या,415 आत्मसमर्पण, 290 गिरफ्तारी,130 हथियार बरामद,9 सुरक्षा बल शहीद,1 हथियार लुट व 31 आमजन मारे गए।

माओवादियों की कमर तोड़ने में सुरक्षा कैंप की भूमिका

(Triveni scheme) पुलिस महानिरीक्षक पी. सुंदरराज ने कहा कि माओवादियों की कमर तोड़ने में चार वर्षों में 54 नवीन सुरक्षा कैंप और थानें है जिसमें 18 कैंप 2022 में बनाया गया जिसके तहत् बस्तर में 6, दंतेवाड़ा में 9, कोंडागांव में 4, बीजापुर में 11, नारायणपुर में 5, कांकेर में 6 एवं सुकमा में 13 कैंप स्थापित किया गया जोकि प्रशासनिक केंद्र के रूप में काम कर रहें हैं। इन कैंपों की बदौलत जहां सड़कों का जाल बिछाया गया तो वहीं इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य व शिक्षा भी बहाल हुआ‌।

415 माओवादियों ने डाले हथियार

पुलिस विभाग चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं व अभियान की बदौलत 415 माओवादियों ने हथियार डाला जिसमें दंतेवाड़ा में लोन वर्राटु में 85 और सुकमा के पूना नर्कोम में 295 प्रमुख हैं। इसी प्रकार और कई अभियान चलाया जा रहा है जिसमें आमचो बस्तर आमचो पुलिस अभियान सभी के जबान में सिर चढ़कर बोल रहा है।

तीन करोड़ रुपए का मादक पदार्थ जप्त

विभिन्न आपराधिक घटनाओं के साथ मादक पदार्थों की जप्ति के संदर्भ में पुलिस महिनिरीक्षक पी. सुंदरराज ने बताया कि 7 चेकपोस्ट के माध्यम से 225 को गिरफ्तार किया गया जिसमें 6322 किलो गांजा और अन्य नशीले पदार्थ बरामद किया गया जिसकी अनुमानित कीमत 3 करोड़ 16 लाख 11हजार रुपये आंकी गई है।

इस दौरान डीआईजी कांकेर रेंज बालाजी राव, डीआईजी दंतेवाड़ा रेंज कमलोचन कश्यप,
डीआईजी/एसएसपी बस्तर जितेंद्र सिंह मीणा, डीआईजी कोबरा अखिलेश सिंह, सीओ आईटीबीपी राकेश कुमार,
सीओ सीआरपीएफ जितेंद्र कुमार, सीओ बीएसएफ एके सिंह,डीसी एसएसबी राजकुमार कुमावत व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नवोदित पाल, नगर पुलिस अधीक्षक विकास कुमार व अन्य सुरक्षाबलों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *