19.2 C
Chhattisgarh

Travel सर्दियों में यात्रा करने से पहले इन चार बातों का जरूर रखें ध्यान

UncategorizedTravel सर्दियों में यात्रा करने से पहले इन चार बातों का जरूर रखें ध्यान

Travel सर्दियों में यात्रा करने से पहले इन चार बातों का जरूर रखें ध्यान

Travel सर्दियों में यात्रा करने से पहले इन चार बातों का जरूर रखें ध्यान

Travel सभी को सर्दियों में यात्रा करना बेहद पसंद होता है। ठंडा मौसम, खूबसूरत नजारे और बर्फबारी, आपकी यात्रा को बेहद यादगार बना देती हैं। लेकिन इस मौसम में घूमने से पहले अगर आपने कुछ महत्वपूर्ण बातों और चीजों का ख्याल नहीं रखा तो यह यात्रा आपके लिए मुसीबत भी बन सकती है। आइए आज हम आपको चार ऐसी बातों के बारे में बताते हैं जिनका सर्दियों में यात्रा करने से पहले आपको ध्यान रखना चाहिए।

भौगोलिक स्थिति और मौसम के बारे में पहले से पता करें

Travel ऐसे सर्द मौसम में कहीं भी जाने से पहले एक बार वहां की भौगोलिक स्थिति और घूमने वाले दिन के तापमान के बारे में जरूर पता कर लें। इससे आप उस वक्त की जरूरतों से पहले ही वाकिफ हो जाएंगे और कई मुसीबतों से बच जाएंगे। पहले से भौगोलिक और मौसम की स्थिति के बारे में मालूम होगा तो आप उस हिसाब से दवाइयां, केतली और अन्य चीजें रख सकते हैं।

ट्रेवलिंग बैग पैक करते वक्त रखें खास ध्यान

Travel सर्दियों में घूमने के लिए फिजूल चीजें रखकर अपने बैग को भारी करने की गलती बिल्कुल मत करिएगा। इससे आपको एक जगह से दूसरी जगह जाने में बहुत परेशानी होगी। ऐसे मौसम में यात्रा के दौरान जरूरी सामान, कपड़े और एक कंबल जरूर रख लीजिए ताकि आपको ठंड न लगे। इन सबके अलावा अगर आप बर्फबारी वाली जगह जा रहे हैं तो सनग्लासेस जरूर रख लीजिएगा क्योंकि सूर्य की किरण बर्फ से टकराकर आपकी आंखों को प्रभावित करती हैं।

यात्रा से पहले ही बुक कर लें होटल

Travel सर्दियों में लंबी यात्रा के बाद आपको होटल तलाशने का बिल्कुल भी मन नहीं करेगा, इसलिए आप पहले ही बढिय़ा सा होटल देखकर ऑनलाइन बुक कर लीजिए। कभी-कभी सब होटल फुल हो जाते हैं, इसलिए पहले से होटल बुक करना बिल्कुल सही विकल्प है। होटल बुक करते समय सभी सुविधाओं को भी ध्यान से चेक करें। सही और अच्छा होटल बुक करने में आप चाहें तो वहां के टूर और ट्रेवल कंपनी की मदद भी ले सकते हैं।

कार से यात्रा करने पर इन बातों का भी रखें ध्यान

Travel सर्दियों में आपको हमेशा शीशे बंद वाली गाड़ी में ही सफर करना चाहिए। खुली गाड़ी में कई बार ठंडी हवा लगने से आपकी तबीयत खराब हो जाती है और आप घूमने का लुफ्त नहीं ले पाते हैं। इसके अलावा अगर आप कार से ही यात्रा कर रहे हैं तो इमरजेंसी कार किट जरूर रखें।

इसके अलावा एक मैप भी लेना जरूरी है क्योंकि कभी-कभी इंटरनेट ठीक से काम नहीं करता है। इससे आपको रास्ता तलाशने में मदद मिलेगी।

Check out other tags:

Most Popular Articles