aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

Skin care : शॉवर जेल बनाम बॉडी वॉश: जानिए इनमें क्या अंतर है और किसे चुनना है बेहतर

Skin care :

Skin care शॉवर जेल बनाम बॉडी वॉश: जानिए इनमें क्या अंतर है और किसे चुनना है बेहतर

Skin care शरीर की सफाई स्किन केयर रूटीन का सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है। इसके लिए आजकल लोग साबुन की बजाय शॉवर जेल या बॉडी वॉश का इस्तेमाल कर रहे हैं। ये दोनों ही लिक्विड क्लींजर हैं, लेकिन इनमें काफी अंतर है। दोनों विभिन्न प्रकार की त्वचा और बनावट के लिए उपयुक्त हैं। आइए आज हम आपको शॉवर जेल और बॉडी वॉश में अंतर और इनसे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें जानते हैं।

शॉवर जेल और बॉडी वॉश में अंतर
Skin care शॉवर जेल की कंसिस्टेंट मोटी होती है, जबकि बॉडी वॉश पतला होता है। बॉडी वॉश में हल्की सुगंध होती है, जबकि शॉवर जेल की सुगंध थोड़ी तेज होती है क्योंकि इसमें त्वचा को शांत करने वाले सामग्रियों की अधिक मात्रा मौजूद होती है। शॉवर जेल में सी-सॉल्ट, ओटमील और माइक्रोबीड्स जैसे एक्सफोलिएटिंग तत्व होते हैं जो त्वचा से डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन बॉडी वॉश में ऐसा कुछ नहीं होता है।

त्वचा के प्रकार के हिसाब से क्या है अच्छा?
Skin care  तैलीय त्वचा के लिए शॉवर जेल बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि इसमें अतिरिक्त गंदगी को साफ करने और सीबम को नियंत्रित करने वाले गुण होते हैं। शॉवर जैल की तुलना में बॉडी वॉश में मॉइस्चराइजिंग गुण अधिक होते हैं और यह रूखी और संवेदनशील त्वचा के लिए उपयुक्त होते हैं। हालांकि, अगर आप शरीर की सफाई के लिए साबुन को चुनते हैं तो माइल्ड बार सोप का चयन करें।

शॉवर जेल और बॉडी वॉश के मुख्य सामग्रियां
Skin care  शॉवर जेल वॉटर बेस्ड होते हैं और पायसीकारी नामक तत्व के कारण इसमें फोम वाला टेक्सचर होता है। शॉवर जेल में प्रिजरवेटिव भी होते हैं। वहीं, सुगंध के लिए इसमें तरह-तरह की जड़ी-बूटियां और एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल किया जाता है। बात अगर बॉडी वॉश की करें तो इसमें आमतौर पर ह्यूमेक्टेंट्स, सर्फेक्टेंट, इमल्सीफायर, विटामिन-ई, एसेंशियल ऑयल्स और पौधों के अर्क शामिल होते हैं।

दोनों में से किसका चयन करें?
Skin care  शरीर की सफाई के लिए शॉवर जेल और बॉडी वॉश दोनों का ही इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, शॉवर जेल सभी तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त है, खासकर तैलीय त्वचा के लिए। वहीं, रूखी और संवेदनशील त्वचा के लिए बॉडी वॉश का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है। इसमें मॉइस्चराइजिंग तत्व होते हैं जो नमी के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

शॉवर जेल और बॉडी वॉश का इस्तेमाल
सबसे पहले अपने शरीर को गुनगुने पानी से गीला करें। इसके बाद बॉडी स्क्रबर या लूफा पर थोड़ा शॉवर जेल या बॉडी वॉश लें और इसे शरीर पर लगाएं। अब इससे धीरे-धीरे से अपने शरीर की सर्कुलर मोशन में मसाज करें। मसाज के बाद अपने शरीर को गुनगुने पानी से धो लें और अंत में पूरे शरीर पर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *