aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल
(setting spray vs setting powder)

(setting spray vs setting powder) सेटिंग स्प्रे बनाम सेटिंग पाउडर: जानिए इनमें से किसे चुनना है बेहतर

(setting spray vs setting powder) सेटिंग स्प्रे बनाम सेटिंग पाउडर

 

(setting spray vs setting powder)  मेकअप को लंबे समय तक ठीक रखने में सेटिंग स्प्रे या पाउडर काफी मदद कर सकते हैं। हालांकि, कई लोगों को सेटिंग स्प्रे और पाउडर में अंतर नहीं पता होता है। ये दोनों उत्पाद त्वचा पर अलग-अलग तरीके से काम करते हैं और यह जरूरी नहीं है कि ये हर तरह की त्वचा पर सूट करें। आइए आज हम आपको सेटिंग स्प्रे और पाउडर में अंतर समेत इनके काम करने के तरीके के बारे में बताते हैं।

सेटिंग पाउडर क्या है?

(setting spray vs setting powder)  सेटिंग पाउडर दो तरह के होते हैं, जिसमें लूज और प्रेस्ड शामिल है और इसे लगाने के लिए ब्रश या पफ की आवश्यकता होती है। लूज पाउडर काफी महीन होता है और सिलिका जैसी सामग्री से बना होता है, जो मेकअप को हल्का कवरेज देकर चेहरे के अतिरिक्त तेल को अवशोषित करता है। प्रेस्ड या कॉम्पैक्ट पाउडर कई तरह के रंगों में आता है। यदि आप एक मैट एयरब्रश फिनिश चाहते हैं तो सेटिंग पाउडर आपका पसंदीदा उत्पाद होना चाहिए।

सेटिंग स्प्रे क्या होता है?

(setting spray vs setting powder)  सेटिंग स्प्रे एक फाइन मिस्ट स्प्रे होता है, जो आपके पूरे मेकअप को एक ही बार में सेट करने में मदद करता है। मेकअप करने के बाद सिर्फ चेहरे के किसी एक हिस्से पर ही नहीं बल्कि पूरे चेहरे पर सेटिंग स्प्रे लगाया जा सकता है। यह हल्का होता है और पाउडर की तरह त्वचा के रोमछिद्रों में नहीं जाता है। इसका उपयोग हाइलाइटर को अधिक प्रभावी बनाने या नम आईशैडो लगाने के लिए भी किया जा सकता है।

सेटिंग पाउडर का इस्तेमाल करने का तरीका

(setting spray vs setting powder)  एक बार जब आप फाउंडेशन, कंसीलर, ब्लश या किसी अन्य मेकअप उत्पाद को लगा लेते हैं, तो आप सेटिंग पाउडर का उपयोग करने के लिए तैयार हैं। इसे लगाने के लिए एक छोटा और पफी मेकअप ब्रश चुनें। फिर ब्रश को पाउडर में घुमाएं और अतिरिक्त उत्पाद को झाडक़र नाक के किनारों, आंखों के नीचे और अपने टी जोन पर लगाकर हल्के हाथों से स्मज करें।

इस तरह लगाएं सेटिंग स्प्रे

जब आपका पूरा मेकअप हो जाए तो सेटिंग स्प्रे को अच्छी तरह हिलाएं। फिर स्प्रे को अपने चेहरे से करीब आठ इंच की दूरी पर लाएं। अब अपनी आंखें बंद करें और अपने चेहरे के केंद्र के साथ-साथ अपने माथे पर भी स्प्रे करें। फिर अपनी ठुड्डी और गर्दन के किनारों पर भी स्प्रे करें। अंत में इसे कुछ सेकंड सूखने के लिए दें।

दोनों में से किसे चुनना चाहिए?

सेटिंग स्प्रे और पाउडर के बीच का अंतर जानना महत्वपूर्ण है ताकि आपके लिए यह निर्धारित करना आसान रहे कि दोनों में से आपकी त्वचा के प्रकार के लिए क्या उपयुक्त है। बता दें कि सेटिंग पाउडर अतिरिक्त तेल को सोख सकता है। ऐसे में इसे ऑयली या कॉम्बिनेशन स्किन के लिए आदर्श माना जाता है। दूसरी ओर सेटिंग स्प्रे त्वचा को हाइड्रेट करने की क्षमता रखता है। ऐसे में यह रूखी त्वचा के लिए सबसे उपयुक्त है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *