aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

(Vegetable refined oil) वेजिटेबल रिफाइंड तेल की जगह खाना पकाने के लिए इस्तेमाल करें ये 5 स्वस्थ तेल

(Vegetable refined oil)

(vegetable refined oil) अत्यधिक प्रोसेस्ड होते हैं वेजिटेबल रिफाइंड तेल 

 

(vegetable refined oil) वेजिटेबल रिफाइंड तेल बहुत सारे रसायनों का उपयोग करके बनाए जाते हैं और यह अत्यधिक प्रोसेस्ड होते हैं। इसके अलावा इनकी शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए इन्हें प्रोसेस्ड और दुर्गन्धित करके ठंडा किया जाता है। इसके बाद इन्हें ब्लीच किया जाता है और अधिक रसायनों के साथ मिलाया जाता है, जिससे ये अनहेल्दी हो जाते हैं। आइए आज वेजिटेबल रिफाइंड तेल के विकल्प के तौर पर अन्य स्वस्थ तेलों के बारे में जानते हैं।

जैतून का तेल

(Vegetable refined oil) कई विशेषज्ञ मानते हैं कि जैतून का तेल सबसे स्वस्थ और बहुमुखी खाना पकाने के तेलों में से एक है। इसका उपयोग तब तक किया जा सकता है जब तक यह अतिरिक्त कच्चा हो। अतिरिक्त कच्ची जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड वसा और कुछ पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर के लिए स्वस्थ होते हैं। इसके अलावा कई अध्ययनों में इस तेल को बेहतर हृदय स्वास्थ्य से भी जोड़ा गया है।

एवोकाडो का तेल

(Vegetable refined oil)  एवोकाडो का तेल जैतून के तेल जितना ही अच्छा और स्वस्थ होता है। इस तेल में ज्यादा स्वाद नहीं होता है, जो इसे पकाने के लिए और अधिक उपयुक्त बनाता है। इसके अलावा इसमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होने के साथ-साथ विटामिन ई भी होता है, जो अवशोषित करने के लिए अच्छा है। बाजार में एवोकाडो का तेल महंगा मिल सकता है, लेकिन यह अन्य तेलों से बेहतर है।

घी

घी बनाने के लिए सफेद मक्खन का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें विटामिन ए, डी, ई, के, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी-कैंसर गुण मौजूद होते हैं। दुनियाभर के कई अध्ययनों में घी को इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार करने में मददगार बताया गया है। हालांकि, यह उन लोगों के लिए अनुकूल नहीं है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। फिर भी यह रिफाइंड तेलों की तुलना में खाना पकाने के लिए एक बेहतर विकल्प है।

तिल का तेल

तिल के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है, जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद सीसमोल और सेसमिनॉल दिल के लिए काफी अनुकूल हैं और ये पार्किंसंस रोग के खिलाफ न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव प्रदान करने के लिए भी जाने जाते हैं। यह तेल खाना पकाने के लिए उपयुक्त है और इसमें हल्का पौष्टिक स्वाद होता है, जो कई तरह के व्यंजनों के साथ अच्छी तरह से काम कर सकता है।

अखरोट का तेल

अखरोट का तेल विटामिन के और ई, जिंक, कोलीन और फास्फोरस से भरपूर होता है, जो इसे वेजिटेबल रिफाइंड तेल का एक स्वस्थ विकल्प बनाते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी अधिक मात्रा मौजूद है, जो हृदय स्वास्थ्य को बेहतर रखने, मधुमेह को नियंत्रित करने और बेहतर त्वचा प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। इस तेल का लो स्मोक पॉइंट इसे बहुत आदर्श विकल्प नहीं बनाता है, लेकिन फिर भी इसे भोजन में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *