aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

(Hydrogen peroxide) मुंहासों से राहत पाने करें इन 5 तरीकों का इस्तेमाल

(Hydrogen peroxide)

(Hydrogen peroxide)मुंहासों से राहत पाने करें इन 5 तरीकों से इस्तेमाल

(Hydrogen peroxide) मुंहासे त्वचा के अतिरिक्त सीबम यानी प्राकृतिक तेल का उत्पादन करने से होते हैं। मुंहासे हार्मोनल असंतुलन, असंतुलित जीवनशैली, आनुवांशिकी और बैक्टीरिया के कारण भी हो सकते हैं। वजह चाहें जो भी हों, हाइड्रोजन पेरोक्साइड त्वचा को एक्सफोलिएट करके इस पर मौजूद तेल को सुखाकर मुंहासों से बचाने में मदद कर सकता है। आइए जानते हैं कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड का किन-किन तरीकों से इस्तेमाल करके मुंहासों से छुटकारा मिल सकता है।

ऐसे लगाएं हाइड्रोजन पेरोक्साइड

(Hydrogen peroxide) सबसे पहले अपने चेहरे को माइल्ड फेस क्लींजर से साफ करके इसे तौलिए से थपथपाकर सुखाएं। अब कॉटन बॉल से हाइड्रोजन पेरोक्साइड को त्वचा के प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। इसे करीब पांच मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। फिर इसे तौलिए से थपथपाकर सुखाएं और इस पर नॉन-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइजर लगाएं।

बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का मिश्रण लगाएं

सबसे पहले एक कटोरे में बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड की बराबर मात्रा मिलाएं। फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। ध्यान रखें कि इसे अपनी आंखों के पास न लगाएं। इसे करीब पांच मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। फिर इसे तौलिए से थपथपाकर सुखाएं और हाइड्रेटिंग सीरम से अपने चेहरे को मॉइस्चराइज करें।

टी ट्री ऑयल और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का करें इस्तेमाल

सबसे पहले एक कटोरी में एक बड़ी चम्मच टी ट्री ऑयल और एक चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड को मिलाएं। फिर इस मिश्रण को मुंहासों से प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे करीब पांच मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। अंत में अपना चेहरा तौलिए से सुखाएं और इस पर नॉन-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड और नींबू का रस मिलाकर लगाएं

(Hydrogen peroxide) एक कटोरी में एक छोटी चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाएं। फिर इस मिश्रण को अपने साफ चेहरे पर लगाएं। इसे करीब पांच मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। अंत में चेहरे को तौलिए पोंछकर इसे नॉन-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइजर से मॉइस्चराइज करें। हफ्ते में एक बार इस नुस्खे को आजमाएं।

एलोवेरा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड लगाएं

(Hydrogen peroxide) सबसे पहले अपने चेहरे को माइल्ड फेस क्लींजर से साफ करें। इसके बाद मुंहासों से प्रभावित जगह पर कॉटन बॉल से हाइड्रोजन पेरोक्साइड लगाएं। पांच मिनट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। फिर अपना चेहरा तौलिए से थपथपाकर सुखाएं। इसके बाद अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल की एक पतली परत लगाकर छोड़ दें। हफ्ते में एक से दो बार इस नुस्खे को दोहराएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *