Nipah Virus : केरल में निपाह वायरस से संक्रमित बच्चे की मौत

Nipah Virus :

Nipah Virus :  केरल में निपाह वायरस से संक्रमित बच्चे की मौत

Nipah Virus :  कोझिकोड ! केरल के मलप्पुरम जिले में निपाह वायरस से संक्रमित किशोर की रविवार को इलाज के दौरान मौत हो गई।

राज्य स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि जिले के पांडिक्कड़ पंचायत में चेम्ब्रसेरी के 14 वर्षीय किशोर की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई। वह शनिवार शाम से ही कोझिकोड मेडिकल कॉलेज अस्पताल (केएमसीएच) में वेंटिलेटर सपोर्ट पर था। उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि किशोर को करीब 1050 बजे दिल का दौरा पड़ा और डॉक्टरों ने करीब 1130 बजे उसकी मौत की पुष्टि की।

मंत्री ने कहा कि निपाह वायरस को लेकर अभी तक कोई घबराहट की स्थिति नहीं है। पिछले वर्षों की तुलना में लक्षण वाले मामलों की संख्या बहुत कम है। फिलहाल, बच्चे के माता-पिता और चाचा समेत तीन लोगों को केएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है और लड़के के संपर्क में आए चार अन्य लोगों का मलप्पुरम जिले के मंजेरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज चल रहा है।

Nipah Virus :  उन्होंने बताया कि सात लोगों के नमूने राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) पुणे भेजे गए हैं और उनके परिणामों की प्रतीक्षा की जा रही है। राज्य में पांच साल के भीतर निपाह वायरस का यह पांचवां प्रकोप है और अब तक 21 मौतें हो चुकी हैं।

 

Dantewada : भारी बारिश से दंतेवाड़ा में डैम क्षतिग्रस्त, बाढ़ के पानी से जनजीवन अस्तव्यस्त

इस वायरस से 2018 में कोझिकोड जिले के पेरम्बरा में 17 मौतें, 2019 में एर्नाकुलम जिले में एक, 2021 में कोझिकोड जिले के चथमंगलम में एक तथ 2023 में कोझिकोड जिले में दो मौतें हुए थी।