Old pension scheme पुरानी पेंशन योजना गेमचेंजर है

Old pension scheme

Old pension scheme पुरानी पेंशन योजना गेमचेंजर है

Old pension scheme गुजरात के विधानसभा चुनाव में तो नहीं लेकिन हिमाचल प्रदेश में पुरानी पेंशन योजना की बहाली गेमचेंजर होने जा रही है। कांग्रेस ने सरकार बनने के तुरंत बाद पुरानी पेंशन योजना बहाल करने का वादा किया है। इसके अलावा कांग्रेस ने सेना में चार साल के लिए होने वाली बहाली अग्निपथ योजना को भी बंद करने का वादा किया है।

Old pension scheme ध्यान रहे हिमाचल में सरकारी कर्मचारी और सेना से जुड़े चुनाव नतीजे तय करने में सबसे अहम जिम्मेदारी निभाते हैं। कांग्रेस की घोषणा से भाजपा बैकफुट पर है। पहले प्रचार किया कि कांग्रेस की घोषणा खोखली है क्योंकि वह राजस्थान में इस योजना को नहीं लागू कर पाई है।

Old pension scheme  राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खुद शिमला में इसका जवाब दिया। उन्होंने कहा कि उनके राज्य में यह योजना लागू हो गई है। उसके बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि उनकी सरकार पुरानी पेंशन योजना को सुलझाएगी।

Old pension scheme  असल में भाजपा खुल कर पुरानी पेंशन योजना बहाल करने का वादा नहीं कर पा रही है क्योंकि देश के ज्यादातर राज्यों में उसकी सरकार है और फिर हर जगह इसे लागू करने का दबाव बनेगा। इसके अलावा केंद्र में भी भाजपा की सरकार है और अगर उसने एक राज्य के लिए यह वादा किया तो फिर केंद्र में भी इसे लागू करने की मांग उठेगी।

Old pension scheme  दूसरी ओर कांग्रेस अभी सिर्फ दो ही राज्यों में सरकार में है और वहां उसे इस योजना को लागू करने में दिक्कत नहीं है। इसलिए वह हर चुनाव में इसका वादा कर रही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MENU