Dussehra of Mainpur मैनपुर के दशहरा में शामिल हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Dussehra of Mainpur

Dussehra of Mainpur नरेंद्र मोदी और दशहरा देखने पहुंचे हजारों लोग

Dussehra of Mainpur नारायणपुर – कोंडागांव जिले के ग्राम मैनपुर के रावण भांटा मैदान में दशहरा के अवसर पर पिछले 3 वर्षों से विमान से उतरते है देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी , दशहरा में शामिल नरेंद्र मोदी और दशहरा का कार्यक्रम देखने हजारों की संख्या में नारायणपुर और कोंडागांव जिले के ग्रामीण पहुंचते है मैनपुर , नरेंद्र मोदी और अन्य किरदारों के रूपांतरण को बखूबी निभाते है ग्रामीण , इस आयोजन के लिए मैनपुर के पूरे ग्रामीण चन्दा एकत्र करने के साथ ही मनरेगा के काम में श्रमदान दान कर उससे मिली राशि का उपयोग करते है दशहरा के सफल आयोजन के लिए , वही ग्रामीणों और आयोजन समिति का कहना है कि पिछले तीन सालों से देश के प्रधानमंत्री का नाट्य रूपांतरण करने के पीछे का कारण ये है कि आज तक गांव में कोई विधायक और ना ही सांसद पहुंचे गांव ।

Dussehra of Mainpur दशहरा के इस आयोजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रोटाकाल के तहत सुरक्षा घेरे में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होते है । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आने से पहले स्थल निरक्षण के लिए पहुचती है बम निरोधक दस्ता ।


Dussehra of Mainpur जी हां सुनने में थोडा अजीब है पर कोण्डागांव जिले के नक्सल प्रभावित ग्राम मैनपुर में पिछले तीन सालों से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रूप में गांव के युवक को रूपान्तरण करवाया जाता है । इसके लिए 15 दिनों पहले से तैयारीयां की जाती है प्रधान मंत्री के लिए न केवल विमान बनाया जाता है बल्की उनकी सुरक्षा में जवानों के रूप में आर्मी की वर्दी धारण किए गांव के जवान युवकों भी तैनात किया जाता है इसे देखने दुर दराज से लोग पहुचते है।

Dussehra of Mainpur इसके लिए बकायदा ट्रेक्टर को विमान का रूप दिया जाता है यही नही उनके कार्यक्रम स्थल पर बकायदा बम निरोधक दस्ता के रूप मे तैनात जवानों द्धारा स्थल पर लगातार चेकींग की जाती है । सुरक्षा घेरा देखकर ग्रामीण भी अचंभीत रह जाते है लम्बी तैयारी के बाद इस कार्यक्रम को किया जाता है । दरसल ग्राव के लोगो का कहना है की इस तरह के आयोजन के पीछे का तर्क है की यह ईलाका पिछड़ा ईलाका है ।

Dussehra of Mainpur यंहा पर आज तक न विधायक पहुचे है न कोई मंत्री उनका कहना है की जब देश के प्रधानमंत्री इस गांव में आ सकते है । तो विधायक मंत्री या जनप्रतिनिधी क्यों नही । यह ईलाका कोण्डागांव व नारायणपुर जिले के बार्डर पर बसा ग्राम मैनपुर है। दरसल इस ईलाके में जनप्रतिनिीधीयों के नही आने से लोग अपनी समस्या से अपने जनप्रतिनीधी को अवगत नही करा पाते है यही वजह है की ग्रामीण देश के प्रधान मंत्री के रूप में नरेन्द्र मोदी का नाटय रूपान्तरण कर उनके सामने अपनी समस्याये रख कर ही खुश हो जाते है।


Dussehra of Mainpur सुरज साहु रामलीला समिति सदस्य ने बताया कि दशहरा के अवसर पर मैनपुर के रावण भाटा मैदान में रावण दहन कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हेलीकॉप्टर से उतरते है और कार्यक्रम में शामिल होकर कार्यक्रम का लुफ्त उठाते है और ग्रामीणों को संबोधन भी करते है ।

Dussehra of Mainpur ये नाट्य रूपांतरण गांव के ही कलाकार करते है जिसमे उनके प्रोटोकाल का भी रूपांतरण किया जाता है जिसे देखने नारायणपुर , कांकेर और कोंडागांव जिले के ग्रामीण हजारों की संख्या में पहुंचते है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नाट्य रूपांतरण करने के पीछे का कारण ये है की गांव में अब तक ना ही विधायक और ना ही कोई मंत्री पहुंचा है हमारी समस्याओं से अवगत होने ।

Dussehra of Mainpur इसलिए हम देश के प्रधानमंत्री को अपने गांव में उतार कर ही खुश हो लेते है । रावण दहन के लिए रामलीला का मंचन बखूभी अपने कलाकार करते है जिसकी तारीफ करते लोग नही थकते ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MENU