Up Latest news today खाबरी को कमान सौंपकर कांग्रेस ने खेला उप्र में दलित कार्ड

Up Latest news today

Up Latest news today खाबरी को कमान सौंपकर कांग्रेस ने खेला उप्र में दलित कार्ड

Up Latest news today लखनऊ ! कांग्रेस आलाकमान ने दलित समुदाय से ताल्लुक रखने वाले पूर्व सांसद बृजलाल खाबरी को पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई का अध्यक्ष मनोनीत कर प्रदेश में दलित वाेट बैंक पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की कमजोर होती पकड़ का लाभ उठाने की कोशिश की है।

Up Latest news today प्रदेश कांग्रेस की ओर से शनिवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने खाबरी के अलावा प्रदेश कांग्रेस इकाई के छह क्षेत्रीय अध्यक्ष भी नियुक्त किये हैं। कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल द्वारा जारी नियुक्ति पत्र के अनुसार खाबरी को प्रदेश अध्यक्ष बनाये जाने के अलावा पार्टी के वरिष्ठ नेता नसीमुद्दीन सिद्दीकी, नकुल दुबे, अजय राय, वीरेन्द्र चौधरी, अनिल यादव (इटावा) और योगेश दीक्षित को प्रदेश के विभिन्न जोन का प्रांतीय अध्यक्ष मनोनीत किया गया है।

Up Latest news today स्पष्ट है कि छह प्रांतीय अध्यक्षों में सिद्दीकी और दुबे भी पूर्व बसपा नेता हैं। दुबे गत विधान सभा चुनाव में बसपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे। फिलहाल सिद्दीकी प्रदेश कांग्रेस के मीडिया प्रभारी हैं।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में गत मार्च में संपन्न हुए विधान सभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार की जिम्मेदारी लेते हुए तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष अजय सिंह ‘लल्लू’ ने पद से इस्तीफा दे दिया था। तब से प्रदेश अध्यक्ष का पद रिक्त था। नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष खाबरी 2016 में बसपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे।

Up Latest news today वह बसपा के टिकट पर जालाैन गरौठा संसदीय क्षेत्र से सांसद रह चुके हैं। बसपा ने एक बार उन्हें राज्यसभा का सदस्य भी बनाया था। इसके बाद वह कांग्रेस के टिकट पर इस सीट से लोकसभा चुनाव जरूर लड़े लेकिन जीत दर्ज नहीं करा पाये।

पिछले विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस ने ललितपुर जिले की सुरक्षित सीट महरौनी से खाबरी को और जालौन जिले की उरई सुरक्षित सीट से उनकी पत्नी उर्मिला सोनकर खाबरी को चुनाव मैदान में उतारा था, लेकिन दोनों को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MENU