CG NEWS : हाईटेंशन तार के मकड़जाल में उलझा शहर, करंट लगने से हाल ही में हुई दो की मौत

@manoj kumar 


अंबिकापुर।
शहर हाई टेंसन तार के मकड़जाल की तरह उलझ कर रह गया है जिससे लोग हादसे का शिकार हो रहे हैं वही घरों के ऊपर से गुजरे हाई टेंशन तार से डरे और सहमे हुए हैं। दरअसल, अंबिकापुर शहर ढाई लाख की आबादी वाला शहर है शहर में बढ़ती जनसंख्या के साथ अंबिकापुर शहर का नगर निगम वार्ड भी बढ़कर 48 वार्ड हो चुका है।

ऐसे में छत्तीसगढ़ सीएसपीडीसीएल की भी एक बड़ी जिम्मेदारी और जावेदारी होती है की लोगों के घरों तक बिजली पहुंचाया जाए पूर्व में शहर इतनी घनी आबादी वाला नहीं था समय के साथ-साथ लोग घर बनकर रहने लगे और आज शहर के कई इलाके आबादी वाले मोहल्ले के रूप में तब्दील हो गए हैं और लोगों के घर हाई टेंशन तार के नीचे या बहुत करीब बन चुके हैं जिससे लोगों को जान का खतरा बना हुआ रहता है।

 

 

अभी हाल ही के दिनों में हाई टेंशन तार की चपेट में आने से दो लोगों की मौत भी हुई ,, जिसे लेकर जहां लोगों में नाराजगी है वही डर भी बना हुआ है स्थानी लोगों का कहना है कि हाई टेंशन तार की वजह से वह घरों के ऊपर किसी भी प्रकार का कार्य नहीं कर सकते वही बरसात के दिनों में करंट भी महसूस करते हैं मोहल्ले के पार्षद भी जिम्मेदार अधिकारी को ज्ञापन देकर घरों से होकर गुजरने वाले हाई टेंशन तार को कवर करने की मांग किए हैं।

 

 

शहर में घरों के ऊपर से होकर गुजर हाई टेंशन तार के मुद्दे को लेकर जब सीएसपीडीसीएल के मुख्य अभियंता शिरिष सेलत से बात की गई तब उन्होंने बताया कि उनके पास किसी प्रकार का कोई आंकड़ा नहीं है की कितने घर या मकान के ऊपर से हाई वोल्टेज विद्युत तार गुजरे हैं लाइन पुरानी है लोगों ने बाद में घर बनाया है नियम के मुताबिक लोगों को विद्युत केबल को हटाने या शिफ्टिंग के लिए उसे उसकी कास्ट जमा करनी पड़ेगी वही मुख्यमंत्री शहरी विद्युती करण योजना जिसके अध्यक्ष कलेक्टर होते हैं इसके माध्यम से लाइन शिफ्टिंग का कार्य किया जा सकता है।

बहरहाल अंबिकापुर शहर में हाई टेंशन तार की चपेट में आने से दो लोगों की मौत के बाद ऐसे लोग डरे और सहमे है जिनकी घरों से हाई टेंशन तार होकर गुजरी है अब देखना होगा की इस समस्या का समाधान होगा।