lord krishna : नंदोत्सव की मंगल बधाई : जो चौसठ कलाओं से परिपूर्ण हैं भगवान श्रीकृष्ण, आइये जानें इनकी लीलाओं का वर्णन

lord krishna :

lord krishna :  नंदोत्सव की मंगल बधाई।

 

lord krishna :  जीवन की समग्रता और जीवन की परिपूर्णता ही श्री कृष्ण हो जाना है। हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि केवल और केवल एकमात्र भगवान श्रीकृष्ण ऐसे देव अथवा व्यक्तित्व हैं जो चौसठ कलाओं से परिपूर्ण हैं।

Related News

जीवन का चौसठ कलाओं से परिपूर्ण होने का अर्थ ही जीवन की परिपूर्णता है। जीवन में सभी गुणों की परिपूर्णता ही श्रीकृष्ण हो जाना भी है।

lord krishna :  एक तरफ युद्ध में परिपूर्ण हैं तो दूसरी तरफ शांति में परिपूर्ण हैं। एक तरफ शस्त्र में परिपूर्ण हैं तो दूसरी तरफ शास्त्र में परिपूर्ण हैं।परिपूर्ण वक्ता हैं तो परिपूर्ण श्रोता भी हैं। परिपूर्ण नृत्यकार हैं तो परिपूर्ण गीतकार भी हैं। परिपूर्ण भगवान हैं तो परिपूर्ण भक्त भी हैं।

जिस प्रकार से संसार की सभी नदियाँ गिरकर सागर में मिल जाती हैं उसी प्रकार मनुष्य के समस्त गुणों का मिलकर परिपूर्ण मात्रा में एक जीवन में अथवा एक चरित्र विशेष में आ जाना ही श्रीकृष्ण बन जाना है।

lord krishna : इसलिए ही श्रीकृष्ण ने जब भी किया और जो भी किया सदा परिपूर्ण ही किया है। प्रत्येक कार्य की स्वीकारोक्ति और उसके साथ साथ कार्य कुशलता और कार्य निपुणता वर्तमान समय में योगेश्वर भगवान श्रीकृष्ण के जीवन की सबसे प्रधान शिक्षा है।

 

Jashoda son : रानी तेरो चिर जियो गोपाल : चिरंजीवी ही हैं जशोदा के लल्ला

 

नंदोत्सव की आप सभी को अनंत शुभकामनाएं एवं मंगल बधाई।

Related News