क्या आप भी Back Pain से हैं परेशान, तो आपके लिए हैं यह खबर फायदेमंद

क्या आप भी Back Pain से हैं परेशान, तो आपके लिए हैं यह खबर फायदेमंद

पीठ दर्द दुनिया भर में गतिहीन जीवनशैली के चलते विकलांगता के प्रमुख कारणों में से एक है। बाहरी चोट, आघात जैसे कई कारणों से पीठ दर्द हो सकता है। गिरना, लंबे समय तक खड़े रहना, भारी वजन उठाना, लंबी दूरी की यात्रा करना, गर्भावस्था, रीढ़ में फैक्चर, मांसपेशियों में कमजोरी, मोटापा आदि के कारण यह हो सकता है। दर्द हल्का या गंभीर हो सकता है।

सभी प्रकार के पीठ दर्द के लिए हम आमतौर पर डाक्टर से परामर्श करते हैं लेकिन हम में से अधिकांश लोग विशेष रूप से पीठ दर्द के मामले में उचित बिस्तर या गद्दे का उपयोग करने के महत्व के बारे में नहीं जानते हैं। अधिकांश लोग परामर्श के बिना भी पीठ दर्द के लिए कठोर बिस्तर/कठोर गद्दे का उपयोग करना पसंद करते हैं। लेकिन सभी स्थितियों के लिए उचित बिस्तर या गद्दे की आवश्यकता होती है।

यदि रोगी पैरास्पाइनल मांसपेशियों में ऐंठन, मांसपेशियों की कमजोरी आदि से पीड़ित है तो उस स्थिति में हम एक कुशन मैट्रेस का उपयोग कर सकते हैं जो न तो सख्त होता है और न ही नरम। इसकी अनुपलब्धता है, तो आप हार्ड बैड की बजाय घर में बने गद्दे का उपयोग कर सकते हैं जो आपकी पैरास्पाइनल मांसपेशियों को आराम देगा और आपके दर्द को कम करने में मदद करेगा।

इसके विपरीत, यदि रोगी को रीढ़ में फैक्चर है या रीढ़ की सर्जरी हुई है, तो रोगी को सख्त गद्दे या बिस्तर की सलाह दे सकते हैं ताकि वह तेजी से ठीक हो सके इसलिए पीठ दर्द से पीड़ित को सलाह दी जाती है कि वह इस मामले में लापरवाही न करे क्योंकि जल्द ठीक होने के लिए यह महत्वपूर्ण है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MENU