Janjgir Champa Collector : कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक

Janjgir Champa Collector :

Janjgir Champa Collector  जांजगीर चांपा कलेक्टर ने सिंचाई, मनरेगा और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग मिलकर जिले में वाटर कन्जर्वेशन की दिशा में करें बेहतर एवं जिला के सीएमओं को स्वच्छता के लिए नियमित कार्य करने के दिए निर्देश*

Janjgir Champa Collector जांजगीर-चांपा !   कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने जिले के विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरणों तथा पेंशन प्रकरणों पर चर्चा करते हुए अधिकारियों को गंभीरता से निराकरण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने जिले में वाटर कन्जर्वेशन की दिशा में सिंचाई विभाग, मनरेगा और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को मिलकर बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में जहां भी पानी का स्तर नीचे चला गया है, उसकी सूची बनाकर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं तथा बारिश शुरू होने के पहले चिन्हांकित स्थलों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए योजनाबद्ध ढंग से कार्य करने कहा।

Janjgir Champa Collector इसके साथ ही कलेक्टर ने जिले के सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों द्वारा जिले में स्वच्छता के लिए किये जा रहें कार्यो की जानकारी ली तथा नियमित रूप से पब्लिक प्लेस की साफ-साफाई, डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन, नालियों, शौचालयों सहित पारा-मोहल्लों की साफ-सफाई कराये जाने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने सभी सीएमओं को कार्याें की नियमित मॉनिटरिंग करने तथा सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को भी सुबह-सुबह साफ-सफाई के कार्याें का औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं।

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने बेरोजगारी भत्ता के कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी सीईओ को जिले में जितने भी आवेदनों का सत्यापन हो चुका है उन्हें नियमानुसार जल्द से जल्द स्वीकृति प्रदान करते हुए पात्रतानुसार निर्धारित समय सीमा में युवाओं के लिए स्कील ट्रेनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कृषि एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों से जिले में खाद के भंडारण, उपलब्धता एवं वितरण आदि की जानकारी ली और जिले में किसानों को खाद की कमी न हो इसका विशेष ध्यान रखने कहा। उन्होंने महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) में स्थानीय आवश्यकता और बाजार की संभावनाओं के आधार पर विभिन्न प्रकार के उद्योग स्थापित कर अधिक से अधिक लोगों को इसके माध्यम से लाभ मिल सके इस पर कार्य करने कहा।

कलेक्टर ने जिले के सभी विभाग प्रमुखों को विभाग अंतर्गत कुल पद रिक्तियों की जानकारी के साथ-साथ तृतीय और चतुर्थ ग्रेड के रिक्त पदों की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

इसके साथ ही कलेक्टर ने बैठक में राजस्व प्रकरणों का निराकरण, आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, जल जीवन मिशन के कार्य, आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों के लिए किये जा रहे कार्य, जाति प्रमाण पत्र, हमर लैब, धन्वंतरी योजना, अमृत सरोवर योजना, विधवा पेंशन सहित विभिन्न विभाग अंतर्गत चल रहे कार्याें की समीक्षा की।

इसके साथ ही कलेक्टर ने सभी विभागों के लंबित टीएल प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा करते हुए उनका शीघ्रता से निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कलेक्टर ने अन्य विभिन्न महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर विस्तार से समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने सभी अधिकारियों को शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन एवं विकास कार्यों में व्यक्तिगत रूचि लेकर बिना किसी लापरवाही के आमजनों को ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलाने के निर्देश दिए हैं। बैठक में अपर कलेक्टर श्री एस पी वैद्य सहित सर्व एसडीएम तथा जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

गोधन न्याय योजना की हुई समीक्षा –

Collector : कलेक्टर ने शांति नगर क्षेत्र के स्वच्छता कार्य का किया औचक निरीक्षण

कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना के तहत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए प्रगतिरत कार्याें को गुणवक्ता पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठानो में गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, खाद विक्रय की जानकारी लेते हुए जिले के बचे हुए गोठनों में फेंसिंग, शेड, आवर्ती चराई सहित अन्य स्वीकृत निर्माण कार्याे को सभी जनपद सीईओ को निर्धारित समय सीमा में करने के निर्देश दिए !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MENU