aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

World Vision India वर्ल्ड विज़न इंडिया के द्वारा विश्व शौचालय दिवस कार्यक्रम पर खुले में शौच बंद करने का संदेश

World Vision India

World Vision India शासकीय प्राथमिक शाला रामापारा बालूद दंतेवाड़ा में मनाया गया

World Vision India दंतेवाड़ा। वॉश कार्यक्रम दंतेवाड़ा जिला समन्वयक सुरेश कुमार अनंत जी द्वारा ग्रामीणों के साथ शौचालय और उसके आस पास की तथा विद्यालय परिसर को साफ सफाई किया गया तत्पश्चात स्वच्छता नारा “खुले में शौच बंद करो घर में ही शौचालय का प्रबंध करो” यह लगाते हुए ग्रामीणों और बच्चों शिक्षको के साथ रैली निकालकर शौचालय का उपयोग करने और खुले में शौच बंद करने का संदेश दिया गया ।

World Vision India  वॉश कार्यक्रम के जिला समन्वयक सुरेश कुमार अनंत जी ने (WASH) वाटर सेनिटेशन एंड हाइजिन के बारे में बताते हुए कहा कि विद्यालय में सभी बच्चों के लिए पर्याप्त मात्रा में वॉश सुविधा का होना जरूरी है, बच्चों के लिए क्रियाशील शौचायल/मूत्रालय, साफ पेयजल और शौचालयों तक पहुंच रनिंग वॉटर, हाथ धोने के लिए बच्चों के ऊंचाई के अनुसार हैंड वॉश स्टेशन और साबुन का होना आवश्यक है। जिससे बच्चों की स्वास्थ्य हमेशा बना रहे और सभी बच्चे नियमित स्कूल आए।

World Vision India  विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर खेल भी खेलाया गया जिसमे 200 मीटर दौड़, बिस्किट दौड़, चाकलेट दौड़, कुर्सी दौड़ कराया गया।

World Vision India  बच्चों के उत्साहवर्धन के लिए पुरस्कार भी रखा गया जिसमे प्रथम ,द्वितीय, और तृतीय आए विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया।

साथ ही आए हुए सभी पालकगण शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष/ सदस्य और पंचायत के सदस्यों के लिए नाश्ता का भी प्रबंध किया गया था।

कार्यक्रम के समापन में शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष  गनपत सिंह ठाकुर जी ने सभी विजेता बच्चों को बधाई देते हुए सभी बच्चो को साफ सफाई से रहने और स्वच्छता को नियमित व्यवहार में शामिल करने को कहा गया ।

कार्यक्रम में वॉश कार्यक्रम दंतेवाड़ा के जिला समन्वयक सुरेश कुमार अनंत , विद्यालय के प्रधान अध्यापक  पुनीतराम नेताम , पूर्व शिक्षिका  संतोषी नेताम, SMC के अध्यक्ष  गनपत सिंह ठाकुर, सदस्य फूलसिंह ठाकुर, चनसिंग ठाकुर,पतिराम,  सुलोचना वैष्णव, सुभद्रा ठाकुर, सुलोचना ठाकुर, और सभी बच्चे उपस्थित रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *