29.2 C
Chhattisgarh

Use tea tree oil ब्लैकहेड्स हटाने के लिए इन पांच तरीकों से टी ट्री ऑयल का करें इस्तेमाल

UncategorizedUse tea tree oil ब्लैकहेड्स हटाने के लिए इन पांच तरीकों से टी ट्री ऑयल का करें इस्तेमाल

Use tea tree oil ब्लैकहेड्स हटाने के लिए इन पांच तरीकों से टी ट्री ऑयल का करें इस्तेमाल

Use tea tree oil ब्लैकहेड्स हटाने के लिए इन पांच तरीकों से टी ट्री ऑयल का करें इस्तेमाल

Use tea tree oil ब्लैकहेड्स एक त्वचा संबंधित समस्या है, जिसे कील भी कहा जाता है। अगर आपको यह समस्या है तो आप इससे छुटकारा पाने के लिए टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक शोध के अनुसार, टी ट्री ऑयल त्वचा की गहराई में जाकर इन ब्लैकहेड्स को बाहर निकाल सकता है। आइए जानते हैं कि किन तरीकों से टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करके ब्लैकहेड्स दूर हो सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी और टी ट्री ऑयल का मास्क बनाकर लगाएं

ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए सबसे पहले 5-10 मिनट के लिए अपने चेहरे को भाप दें। इसके बाद एक कटोरी में दो-तीन बूंद टी ट्री ऑयल, एक बड़ी चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक बड़ी चम्मच पानी मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। लगभग 10-15 मिनट के लिए इस मास्क को लगा रहने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इस मास्क का इस्तेमाल करें।

टी ट्री ऑयल वाले पानी से नहाएं

टी ट्री ऑयल वाले पानी से नहाकर भी आप ब्लैकहेड्स से राहत पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक बाल्टी गुनगुने पानी में एक छोटी चम्मच टी ट्री ऑयल और दो कप एप्सम सॉल्ट मिलाएं। इसके बाद इस पानी से नहाएं, फिर अपने शरीर को तौलिए से थपथपाकर सुखा लें। बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में एक या दो बार इस प्रक्रिया को अपनाएं।

टी ट्री ऑयल के स्क्रब का करें इस्तेमाल

सबसे पहले अपने चेहरे को लगभग 5-10 मिनट के लिए भाप दें। इसके बाद एक कटोरी में एक बड़ी चम्मच बारीक चिनी, एक बड़ी चम्मच जैतून का तेल और एक-दो बूंद टी ट्री ऑयल मिलाकर इस मिश्रण को अपने चेहरे की उन जगहों पर सर्कुलर मोशन में लगाएं, जहां ब्लैकहेड्स हैं। इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करें।

टी ट्री ऑयल का मॉइश्चराइजर बनाएं

ब्लैकहेड्स से राहत दिलाने में टी ट्री ऑयल युक्त मॉइश्चराइजर भी मदद कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद अपने मॉइश्चराइजर में टी ट्री ऑयल की एक बूंद मिलाकर इसे अपने चेहरे के उन हिस्सों पर लगाएं, जहां ब्लैकहेड्स हैं। आप इस प्रक्रिया को रोजाना दोहरा सकते हैं।

जोजोबा ऑयल और टी ट्री ऑयल का मिश्रण लगाएं

यह मिश्रण भी चेहरे से ब्लैकहेड्स दूर कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले अपने चेहरे को कुछ मिनटों के लिए भाप दें। इसके बाद एक कटोरी में एक छोटी चम्मच जोजोबा ऑयल और एक बूंद टी ट्री ऑयल मिलाकर अपने चेहरे पर सर्कुलेशन मोशन में लगाएं। लगभग 5 मिनट तक मसाज करें, फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी और क्लींजर से धो लें।

Check out other tags:

Most Popular Articles