31.2 C
Chhattisgarh

US Senate visit : अमेरिकी सीनेट की यात्रा पर भड़का चीन, ड्रेगन ने कर दी ताइवान की नाकेबंदी

WorldUS Senate visit : अमेरिकी सीनेट की यात्रा पर भड़का चीन, ड्रेगन ने कर दी ताइवान की नाकेबंदी

US Senate visit : अमेरिकी सीनेट की यात्रा पर भड़का चीन, ड्रेगन ने कर दी ताइवान की नाकेबंदी

US Senate visit : अमेरिकी सीनेट की यात्रा पर भड़का चीन, ड्रेगन ने कर दी ताइवान की नाकेबंदी

US Senate visit : बीजिंग। अमेरिकी सीनेट नैंसी पेलोसी की ताइवान की यात्रा पर चीन भड़क गया। चीन ने आनन फानन में ताइवान की नाकेबंदी कर दी है. इतना ही नहीं चीन ने ताइवान से लगे इलाकों में सैन्य अभ्यास भी शुरू कर दिया है.

US Senate visit : चीन की ओर से इस युद्धाभ्यास के लिए कई युद्धपोत, फाइटर जेट, मिसाइलों को तैनात किया गया है. चीन ताइवान की सीमा से सिर्फ 9 समुद्री मील की दूरी पर सैन्य अभ्यास कर रही है. अमेरिका भी इस पूरी स्थिति पर नजर बनाए हुए है. अमेरिका ने चीन के युद्धाभ्यास को देखते हुए ताइवान के पास फिलिपींस सी में अपना युद्धपोत यूएसएस रोनाल्ड रीगन भेज दिया है.

US Senate visit : दरअसल, चीन नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा पर भड़का हुआ है. उसने पहले भी अमेरिका को ये दौरा टालने के लिए कहा था. साथ ही ताइवान को अंजाम भुगतने की धमकी भी दी थी.

चीन के युद्धाभ्यास को लेकर ताइवान ने कहा कि हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा, हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं. लेकिन हम संघर्ष नहीं चाहते. उधर, अमेरिका ने भी चीन को चेतावनी देते हुए कहा है कि नैंसी पेलोसी के दौरे को संकट में न बदलें.

also read : https://jandhara24.com/news/108762/corona-update-today-in-chhattisgarh-the-deepening-crisis-of-corona-has-come-to-the-fore/

दरअसल, जब यूक्रेन ने नाटो की सदस्यता लेने का ऐलान किया था, तब रूस ने भी इसी तरह सैन्य अभ्यास की आड़ में सीमा तक सेना पहुंचाई थी. इसके बाद फरवरी में यूक्रेन पर हमला कर दिया था. उधर, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जीन पियरे ने बुधवार को कहा कि चीन नैंसी पेलोसी के ताइवान के दौरे को संकट में न बदले.

women of nation building : नारी ही नारी को बना सकती है बेमिसाल :डा. बेदी

Check out other tags:

Most Popular Articles