rescue कैसे आप घर बैठे आसानी से अनचाहे बालों से पा सकते हैं छुटकारा,आइये जानते है

rescue

rescue बिना थ्रेडिंग और ब्लीच के पाएं अनचाहे बालों से छुटकारा


rescue चेहरे पर अनचाहे बाल आपकी खूबसूरती पर एक दाग की तरह होते हैं। इन बालों को हटाने के लिए कई महिलाएं थ्रेडिंग का सहारा लेती हैं तो कुछ ब्लीच और दूसरे अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करती हैं।

rescue इससे आपके चेहरे पर बालों के दिखने की समस्या तो दूर हो जाती है, लेकिन कई बार ये तरीके आपको नुकसान भी पहुंचाते हैं। चेहरे के बालों के पीछे हार्मोनल बदलाव हो सकते हैं।

जब किसी महिला के शरीर में एंड्रोजन की मात्रा बढ़ जाती है तो उसके चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों में अनचाहे बाल आने लगते हैं।

इसके अलावा आनुवंशिकता और कुछ क्रीम और दवाओं के साइड इफेक्ट के कारण भी अनचाहे बालों की समस्या हो सकती है। आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप घर बैठे आसानी से अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं।

पपीता और हल्दी

rescue कच्चे पपीते को घर पर छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इन टुकड़ों का पेस्ट बना लें। पेस्ट बनने के बाद इस पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं।

इसके बाद तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर जहां बाल हैं वहां लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे की मसाज करने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. कच्चे पपीते में पपैन होता है, जो बालों के रोम को फैलाता है।

जिससे चेहरे के बाल झडऩे लगते हैं और इसके अलावा यह आपकी त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करते हैं। आप इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो या तीन बार कर सकते हैं।

rescue ओटमील में एवेनथ्रामाइड होता है, जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है। यह त्वचा में जलन और खुजली की समस्या को कम करता है।

इसलिए इस ओटमील फेस पैक को स्क्रब की तरह इस्तेमाल करने से न सिर्फ आपके चेहरे से अनचाहे बाल निकलेंगे बल्कि त्वचा भी मुलायम बनेगी।

इसके लिए पके केले का पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में ओटमील डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक मसाज करने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

चीनी, नींबू और शहद

also read : pregnancy महिलाएं गर्भावस्था के दौरान न करें ये गलत काम,जानिए

rescue आप 2 से 3 चम्मच नींबू का रस और चीनी लेकर उसमें शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब आप इस पेस्ट को दो से तीन मिनट तक गर्म करें। गर्म करने के बाद यह मोम की तरह चिपचिपा हो जाएगा। अब इस पेस्ट को ठंडा होने दें। अगर पेस्ट ज्यादा गर्म हो जाए तो आप इसे पतला करने के लिए पानी मिला सकते हैं।

जब मिश्रण थोड़ा ठंडा हो जाए तो बालों वाली जगह पर मक्के का आटा या मैदा लगाएं और फिर इस पेस्ट को वहां लगाएं। इसके बाद आप वैक्सिंग स्ट्रिप या कपड़े की मदद से बालों को हटा दें।

यह वैक्सिंग की तरह ही काम करेगा। लेकिन इसमें इस्तेमाल होने वाली सभी सामग्रियां घरेलू होंगी जिसका आपकी त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा। ध्यान रखें कि अगर आपको वैक्स करना नहीं आता है तो आप इस तरीके का इस्तेमाल खुद न करें।

अंडा और मकई का आटा

अंडे का सफेद भाग अनचाहे बालों को हटाने में मदद करता है। सबसे पहले अंडे को तोडक़र उसका सफेद भाग अलग कर लें। अब उस सफेद हिस्से में चीनी और मक्के का आटा मिलाएं। जब ये अच्छे से मिक्स हो जाए तो इस पेस्ट को बालों वाली जगह पर लगाएं और 20 मिनट के लिए सूखने दें। सूखने के बाद चेहरा धो लें। आप इसे हफ्ते में कम से कम दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। जिन लोगों के चेहरे पर या संवेदनशील त्वचा पर मुंहासे हैं, उनके लिए इसका इस्तेमाल न करें।
also read : https://jandhara24.com/news/104695/bmp-8-why-did-2-dozen-female-jawans-fall-unconscious-during-the-race-know-what-happened-then/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MENU