TOP News Today 26 November 2022 : आज 24वीं बार उड़ान भरेगा पीएसएलवी, संविधान दिवस समारोह में शामिल होंगे पीएम, 10 बड़ी खबर

TOP News Today 26 November 2022 : आज 24वीं बार उड़ान भरेगा पीएसएलवी, संविधान दिवस समारोह में शामिल होंगे पीएम, 10 बड़ी खबर

TOP News Today 26 November 2022 : आज 24वीं बार उड़ान भरेगा पीएसएलवी, संविधान दिवस समारोह में शामिल होंगे पीएम, 10 बड़ी खबर

पीएसएलवी आज अपनी 24वीं उड़ान भरेगा
महासागरों के वैज्ञानिक अध्ययन और चक्रवातों की निगरानी के लिए भारत शनिवार को तीसरी पीढ़ी के ओशन-सैट का प्रक्षेपण करेगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का लोकप्रिय रॉकेट पीएसएलवी-सी54 इसे आठ अन्य नैनो उपग्रहों के साथ पृथ्वी की कक्षा में स्थापित करेगा। इस मिशन के लिए उलटी गिनती शुरू हो गई है।

Rashifal 26 November : कैसा रहेगा आज आपका दिन, जानें क्या कहते हैं सितारे….पढ़िए दैनिक राशिफल

पीएम मोदी आज संविधान दिवस समारोह में शामिल होंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में संविधान दिवस समारोह में शिरकत करेंगे. भारतीय संविधान को संविधान सभा ने 26 नवंबर 1949 को अपनाया था। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ई-कोर्ट प्रोजेक्ट का शुभारंभ करेंगे। इसके तहत वर्चुअल जस्टिस क्लॉक, जस्टिस मोबाइल ऐप 2.0, डिजिटल कोर्ट और S3WAS वेबसाइट लॉन्च की जाएगी।

आज से यह गांव राहुल नगर के नाम से जाना जाएगा
महाराष्ट्र के सोलापुर जिले का सुल्तानपुर गांव अब राहुल नगर के नाम से जाना जाएगा। 26/11 हमले के दौरान आतंकियों से लड़ते हुए शहीद हुए राहुल शिंदे को श्रद्धांजलि देने के लिए उनके गांव के लोगों ने गांव का नाम बदल दिया है. राहुल महाराष्ट्र के स्टेट रिजर्व पुलिस फोर्स (एसआरपीएफ) में कांस्टेबल थे।

भारत-फ्रांस रक्षा वार्ता आज से
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपने फ्रांसीसी समकक्ष सेबास्टियन लेकोर्नू के साथ भारत-फ्रांस वार्षिक रक्षा वार्ता की सह-अध्यक्षता करेंगे। 26 से 28 नवंबर तक दिल्ली में अहम बातचीत होगी। इस दौरान राफेल की भविष्य की डील, रणनीतिक साझेदारी और द्विपक्षीय संबंधों समेत कई अहम मुद्दों पर फैसला लिया जाएगा.

जम्मू-कश्मीर के कटरा में ई सुशासन सम्मेलन आज से
कटरा स्थित श्री माता वैष्णो देवी के आधार शिविर में 26 नवंबर से होने वाले दो दिवसीय राष्ट्रीय ई-सुशासन सम्मेलन में जम्मू-कश्मीर आतिथ्य की मिसाल कायम करेगा। सम्मेलन में भाग लेने के लिए बाहरी राज्यों से प्रतिनिधि पहुंचने शुरू हो गए हैं।

मुंबई के बस स्टॉप पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री के पोस्टर पर स्याही फेंकी गई
असम और मेघालय के बीच सीमा विवाद अभी थमा भी नहीं था कि महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद के मामले में दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री आमने-सामने आ गए हैं. इस बीच, मुंबई के माहिम बस स्टॉप पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के एक पोस्टर को स्याही से काला कर दिया गया। वहीं, इससे विवाद बढ़ने की आशंका भी जताई जा रही है।

सिरफिरे ने ब्राजील के दो स्कूलों में अंधाधुंध फायरिंग की
ब्राजील से स्कूल में गोलीबारी की दो घटनाएं सामने आई हैं। स्कूल में फायरिंग में तीन लोगों की मौत हो गई है। स्थानीय मीडिया से बात करते हुए, अधिकारियों ने कहा कि बुलेटप्रूफ जैकेट पहने एक शूटर ने दक्षिण-पूर्वी ब्राजील में दो स्कूलों पर धावा बोल दिया, जिसमें दो शिक्षक और एक छात्र मारे गए और 11 अन्य घायल हो गए।

यूपी में शिक्षकों की नियुक्ति में देरी पर सुप्रीम कोर्ट नाराज
सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश में विशेष शिक्षकों की कमी पर नाराजगी जताते हुए कहा कि राज्य सरकार इस पर सो रही है. शीर्ष अदालत ने पूछा, क्या हमें सरकार चलानी है? यहां तक ​​कि जब मामला सुप्रीम कोर्ट के समक्ष लंबित है, तब भी आपको परवाह नहीं है। आप चाहते हैं कि चीजें कागजों के ढेर में खो जाएं।

चीन में बिगड़ रहे हालात, लगातार दूसरे दिन रिकॉर्ड हुए कोरोना के मामले
चीन में लगातार दूसरे दिन कोरोना संक्रमण के 31 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं. पिछले एक दिन में देश भर में 32,695 नए स्थानीय मामले दर्ज किए गए हैं, जो एक नया दैनिक रिकॉर्ड है। इनमें से 3,041 मामले रोगसूचक थे जबकि 29,654 स्पर्शोन्मुख थे।

गुजरात का यह परिवार पटोला साड़ियों की 900 साल पुरानी विरासत को जिंदा रखे हुए है
साड़ी भारतीय संस्कृति की पहचान है। साड़ी एकमात्र ऐसा परिधान है जो पारंपरिक और आधुनिक फैशन को जोड़ती है। आज हम एक ऐसे परिवार के बारे में बात करने जा रहे हैं जो पटोला साड़ियों की बुनाई का काम करता है। पटोला साड़ी की खास बात यह है कि इसे हाथ से बनाया जाता है। और गुजरात में साल्वे परिवार पटोला साड़ियों की 900 साल पुरानी विरासत को जीवित रखे हुए है।

धर्म परिवर्तन के बाद गैंगरेप
बरेली के शाही थाना क्षेत्र में भाइयों को डरा धमकाकर धर्म परिवर्तन कराने और फिर सामूहिक दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है. एसएसपी के आदेश पर पीड़ित लड़की ने अपने पति समेत छह लोगों के खिलाफ शाही थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है.

अमित शाह के सबक सिखाने वाले बयान पर ओवैसी का पलटवार, कहा- क्या यही सिखाना चाहते हो…
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने शुक्रवार को 2002 में दंगाइयों को सबक सिखाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर जमकर निशाना साधा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MENU