29.2 C
Chhattisgarh

Theme : उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य’ की थीम के साथ आयोजित हुआ बिजली महोत्सव

Chhattisgarh NewsTheme : उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य' की थीम के साथ आयोजित हुआ बिजली महोत्सव

Theme : उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य’ की थीम के साथ आयोजित हुआ बिजली महोत्सव

Theme : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित हुआ कार्यक्रम

Theme : रायगढ़ ! आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य थीम पर सीएसपीडीसीएल और एनटीपीसी के संयुक्त तत्वधान में बिजली महोत्सव का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक, अध्यक्ष जिला पंचायत  निराकार पटेल, महापौर नगर निगम  जानकी काटजू, कलेक्टर रानू साहू, सीईओ जिला पंचायत  अबिनाश मिश्रा अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए।

also read : Breaking : Corruption उद्यानिकी विभाग सब्जी बीज और दवाई खरीदी के नाम पर करोड़ों रुपये का भ्रष्टाचार  

Theme : कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक रायगढ़  प्रकाश नायक ने कहा कि जिले में विद्युतीकरण के क्षेत्र के लिए गए कार्यों से आज जिला शत-प्रतिशत विद्युतीकृत हो चुका है। जिले में आज कुल 4562 मजरे टोले को भी पूर्ण रूप से विद्युतीकृत किया जा चुका है।

Theme : बिजली मूलभूत आवश्यकताओं में शामिल है। राज्य सरकार द्वारा लोगों को बिजली बिल से राहत देने के बिजली हॉफ योजना काफी कारगर साबित हुई है। जिससे आमजन को काफी राहत मिली है। आज मुख्यमत्री हॉफ बिजली योजना से 2 लाख से अधिक उपभोक्ताओं की 92 करोड़ से अधिक राशि की छूट प्रदान की गई है।

Theme : जिला पंचायत अध्यक्ष  निराकार पटेल ने कहा कि शासन द्वारा विद्युतीकरण एवं उपभोक्ताओं के राहत के लिए विभिन्न योजना संचालित की जा रही है। जिससे लोगों को निरंतर विद्युत आपूर्ति का लाभ मिले, जिसके लिए मुख्यमत्री अधोसंरचना का विकास कार्य भी किया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत उपकेंद्रों की संख्या बढ़ाने के अलावा नवीन उपकेंद्रों की स्थापना की जा रही है।

महापौर जानकी काटजू ने कहा कि हर क्षेत्र के विकास के लिए बिजली आवश्यक है। आज किसान से लेकर उद्यमिता के लिए बिजली जरूरी है। शासन द्वारा कृषि के लिए कृषि पंपों को नि:शुल्क विद्युत प्रदान किया जा रहा है।

जिससे 43 हजार से अधिक किसानों को 6 सौ करोड़ से अधिक छूट का लाभ मिला है। विद्युत एवं ऊर्जा के उपभोग के साथ उसका अपव्यय रोकने की दिशा में भी कार्य करना चाहिए। जिससे अंतिम व्यक्ति को भी उसका शत-प्रतिशत लाभ मिल सके।

इस दौरान कलेक्टर रानू साहू ने कहा कि विद्युतीकरण के क्षेत्र में जिला अग्रसर है, इसके साथ ही विद्युत व्यवस्थाओं के बेहतर संचालन के लिए निरंतर कार्य किए जा रहे है। जिले के कुल 1426 ग्राम मौजूद है जो पूर्ण रूप से विद्युतीकृत है।

Theme : इसी प्रकार 4562 मजरे टोले को भी शत-प्रतिशत विद्युतीकृत किया जा चुका है। शासन द्वारा विद्युत प्रदाय की दिशा में विभिन्न योजनाओं और कार्यों का संचालन किया जा रहा है। जिसका सीधा लाभ किसानों और आमजन को हुआ है।

शासन द्वारा बिजली हॉफ योजना, पंपों को नि:शुल्क विद्युत प्रदाय, पंपों का विद्युतीकरण, बीपीएल उपभोक्ताओं को नि:शुल्क बिजली, मजरा टोला विद्युतीकरण योजना, शहरी विद्युतीकरण एवं विद्युत अधोसंरचना विकास का कार्य किया जा रहा है। जिसे गांव, मजरा टोला एवं मोहल्लों को विद्युतीकरण किया गया।

Theme : आज मुख्यमंत्री बिजली हॉफ -योजना से 2 लाख 3073 हितग्राहियों को 92.21 करोड़ की राशि छूट प्रदान की गई। इसी प्रकार कृषि पंपों को नि:शुल्क विद्युत अन्तर्गत 624.24 करोड़ छूट दी गई जिससे 43 हजार 214 हितग्राहियों को लाभ मिला।

04 वर्षो में 6 हजार 211 सिंचाई पंपों का विद्युतीकरण किया गया साथ ही 01 लाख 19 हजार 420 बीपीएल उपभोक्ताओं को 46.91 करोड़ की छूट दी गई। शासन द्वारा मुख्यमंत्री मजरा टोला विद्युतीकरण योजना के तहत 25 कार्यों तथा शहरी विद्युतीकरण योजना के तहत 539 कार्यों को संपादित किया गया।

मुख्यमंत्री अधोसंरचना विकास योजना के तहत लो-वोल्टेज क्षेत्र में नया विद्युत उपकेंद्र निर्माण का कार्य किया जा रहा है। जिससे लोगो को बिजली की उपलब्धता और भी सुलभ हो जायेगी।

ईडी रायगढ़  चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि विभाग निरंतर बेहतर कार्य एवं संचालन के लिए प्रतिबद्ध है। निर्विरोध विद्युत प्रदाय के साथ शासन की सभी योजनाओं का लाभ उपभोक्ताओं को दिया जा रहा है। इसके अलावा आगामी दिनों में प्री-पैड मीटर लगाने की कार्ययोजना के संबंध में भी जानकारी दी।
इस अवसर पर  चंदशेखर सिंह, कार्यपालक निदेशक सीएपीडीसीएल रायगढ़, श्री व्ही.पी पटेल, अधीक्षण यंत्री सीएपीडीसीएल रायगढ़,  जे.एस.एस मूर्ति जीएम (ओ एंड एम) एनटीपीसी सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

नुक्कड़ नाटक और शॉर्ट फिल्म से दी गई विद्युत योजनाओं की जानकारी

कार्यक्रम में  युवराज सिंह आजाद और उनकी टीम द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से योजनाओं के बारे में बताया गया। शॉर्ट फिल्म के माध्यम से भी बिजली बिल हाफ योजना, मोर बिजली एप, सौर सुजला योजना, सौभाग्य योजना, एकीकृत विद्युत विकास योजना सहित अन्य योजनाओं तथा उनसे मिलने वाले फायदों के बारे में जानकारी दी गई।

also read : https://jandhara24.com/news/107339/cbse-result-2022-class-12th-class-12th-result-can-be-seen-on-this-website-cbseresults-nic-in/

Check out other tags:

Most Popular Articles