You are currently viewing 2022 services जनसमस्या निवारण शिविर में लोगों को मिला स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ
services जनसमस्या निवारण शिविर में लोगों को मिला स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ

2022 services जनसमस्या निवारण शिविर में लोगों को मिला स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ

services 193 लोगों का किया गया कोविड टीकाकरण

services
services 193 लोगों का किया गया कोविड टीकाकरण

services कबीरधाम। बरसात के मौसम में होने वाली संभावित बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के गांवों में इन दिनों जनसमस्या निवारण शिविर लगाए जा रहे हैं।

services शिविर में ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच करने के साथ ही विशेषकर कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए टीका भी लगाया जा रहा है। इसी कड़ी में जिले के बोड़ला ब्लॉक के रेंगाखारकला में भी शिविर का आयोजन किया गया।

बोड़ला के रेंगाखार कला में 579 लोगों ने कराई स्वास्थ्य जांच

also read : Acceptance श्रीश्री जगन्नाथ देवगुड़ी मरम्मत कार्य के नाम पर बस्तर विधायक ने स्वीकृति किया 5 लाख

services यह शिविर जिले के पहुंचविहीन गांवों से लेकर पूरे क्षेत्र की जनता तक सरलता से स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने के उद्देश्य से कलेक्टर के निर्देशन व सीएमएचओ के मार्गदर्शन में आयोजित किए जा रहे हैं जिसमें लाभार्थियों को राहत देने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। शिविर में 579 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई।

वहीं 130 लोगों की आंखों की जांच की गई जिसमें 48 लाभार्थियों को तत्काल चश्मा वितरण किया गया। इसी तरह 25 लोगों में मोतियाबिंद की पहचान की गई है जिनका जिला अस्पताल में ऑपरेशन किया जाएगा। अस्पताल लाने व ऑपरेशन पश्चात वापस घर तक पहुंचाने की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जाएगी।

services इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुजॉय मुखर्जी ने बतायाः मंत्री मोहम्मद अकबर की मंशानुरूप स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के गांवों में जनसमस्या निवारण शिविर लगाए जा रहे हैं। शिविर में स्वास्थ्य जांच, उपचार व परामर्श के साथ ही जन-जागरूकता कार्यक्रम भी किए जा रहे हैं।

services जनसमस्या निवारण शिविर में 148 लोगों के ब्लड प्रेशर व शुगर की जांच की गई तथा 45 लोगों का आयुष्मान कार्ड एवं 26 लोगों का हेल्थ आईडी कार्ड बनाया गया। राज्य के अनेक जिलों सहित खासकर कबीरधाम के पड़ोसी जिलों में कोरोना संक्रमण की बढ़ती दर को देखते हुए कोरोना जांच व टीकाकरण मुहिम की गति बढ़ा दी गई है।

इसी कड़ी में रेंगाखार कला में आयोजित स्वास्थ्य जांच शिविर में एक ही दिन में 193 लोगों ने कोविड टीकाकरण करवाया। हमारा प्रयास रहेगा कि कोरोना टीके के सभी आवश्यक डोज सही अंतराल में सबको लग जाए।

मौसमी बीमारियों से बचाव के तरीके व फूड पॉइजनिंग से बचने के उपाय बताए

शिविर स्थल पर मंच से बोड़ला खंड चिकित्सा अधिकारी (बीएमओ) डॉ. योगेश साहू ने शिविर में उपस्थित लोगों को मौसमी बीमारियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

also read :https://jandhara24.com/news/104673/sp-national-president-akhilesh-yadav-has-appointed-national-regional-and-regional-executive-councils-of-all-its-organizations-including-youth-and-womens-cell/

उन्होंने खान-पान के सही तौर तरीकों के बारे में भी ग्रामीणों को समझाया तथा ग्रामीणों से साफ सफाई के प्रति जागरूक रहने की अपील की है।

Leave a Reply