aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

(Spy for Britain) ‘ब्रिटेन के लिए जासूसी’ के आरोप में ईरान ने पूर्व अधिकारी को दी फांसी

(Spy for Britain)

(Spy for Britain) ‘ब्रिटेन के लिए जासूसी’ के आरोप में ईरान ने पूर्व अधिकारी को दी फांसी

 

(Spy for Britain)  तेहरान !   ईरान के पूर्व उप रक्षा मंत्री अलिर्जा अकबरी को ‘देश के खिलाफ जासूसी’ के आरोप में फांसी की सजा दी गई है। ईरानी न्यायपालिका की मिजान समाचार एजेंसी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

(Spy for Britain)   अकबरी पर ‘ब्रिटेन की ओर से जासूसी’ व ‘पृथ्वी पर भ्रष्टाचार’ का आरोप लगाया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक ईरानी अधिकारियों द्वारा इस्लामिक कोड का उल्लंघन करने से संबंधित अपराधों की एक श्रृंखला का उल्लेख करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द ‘पृथ्वी पर भ्रष्टाचार’ है। साथ ही श्री अकबरी पर ‘देश के आंतरिक और बाहरी सुरक्षा के खिलाफ कार्य करना’ भी शामिल है।


(Spy for Britain)  अकबरी के खिलाफ जारी अभियोग के अनुसार, उन्होंने ‘ब्रिटेन की सीक्रेट इंटेलिजेंस सर्विस (एसआईएस), जिसे एमआई6 के रूप में भी जाना जाता है, की ओर से जासूसी करके और सहयोग करके ईरान की राष्ट्रीय सुरक्षा के खिलाफ काम किया था, और दुश्मनों के खुफिया अधिकारियों के साथ विभिन्न देशों में कई बैठकें की थीं।


(Spy for Britain)   मिजान ने कहा कि  अकबरी को एसआईएस के लिए जासूसी करने के बदले में 18 लाख यूरो (19.5 लाख अमेरिकी डॉलर), 256,000 ब्रिटिश पाउंड (3,13,100 अमेरिकी डॉलर) और 50,000 अमेरिकी डॉलर मिले थे।


बुधवार को अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित एक बयान में, ईरानी खुफिया मंत्रालय ने कहा कि श्री अकबरी ने देश के संवेदनशील रणनीतिक केंद्रों में प्रवेश किया, महत्वपूर्ण डेटा एकत्र किया और उन्हें जानबूझकर एसआईएस को भेजा।


इसने  अकबरी को एसआईएस के ‘सबसे महत्वपूर्ण’ एजेंटों में से एक के रूप में वर्णित किया। उनकी महत्वपूर्ण स्थिति और संवेदनशील डेटा तक पहुंच के कारण उन्हें गिरफ्तार किया गया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *