aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

(Shri Ram Mandir) धमतरी जिले के सबसे पुराने मंदिर का जीर्णोद्धार

(Shri Ram Mandir)

(Shri Ram Mandir) श्री राम मंदिर का इतिहास लगभग 150 सालों से भी अधिक 

(Shri Ram Mandir) धमतरी ! धमतरी शहर के बीचों बीच स्थित सबसे पुराना मंदिर किले का श्री राम मंदिर का जीर्णोद्धार होने जा रहा है दिनांक 17/ 1/ 2023 को ट्रस्ट के पदाधिकारी प्रेस क्लब में उपस्थित होकर विस्तार से जानकारी दिए । धमतरी शहर के हदृय स्थल मे स्थित शहर के सबसे पुराने मंदिर किले का श्री राम मंदिर का जोर शोर से जीर्णोद्धार होने जा रहा है ।

(Shri Ram Mandir) किले का श्री राम मंदिर का इतिहास लगभग 150 सालों से भी ज्यादा है । इस प्राचीन मंदिर के रखरखाव के अभाव से मंदिर जीर्णशीर्ण अवस्था में आ चुका था। करीब तीन दशक पहले चार पांच लोगों द्वारा देखभाल का कार्य किया जा रहा था ।

(Shri Ram Mandir) उस वक्त तत्कालिक SDM को ज्ञापन सौंपकर मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए समिति का गठन किया गया था । कुछ ऊपरी तौर पर कायाकल्प भी हुआ । किले का श्री राम मंदिर परिसर में स्थित प्रभु श्री राम लक्ष्मण जी तथा माता सीता जी की प्रतिमा में भव्य आकर्षक एवं अनूठा प्रतिमा स्थापित है ।जो कि और मंदिरों में देखने को नहीं मिलता ।

प्रथम में प्रभु श्री राम तथा बीच में माता सीता एवं माता सीता के बाजू श्री लक्ष्मण जी की प्रतिमा स्थापित है । और मंदिरों मे प्रभु श्री राम जी की प्रतिमा बीच में स्थापित रहती हैं । और दाएं बाएं ओर मे माता सीता जी लक्ष्मण जी की प्रतिमा स्थापित होती है । इस मंदिर में अलग है।

(Shri Ram Mandir) इस वजह से ये मंदिर अपने में अनेकों रहस्य उसे जुड़ी है। जिले में प्रभु श्री राम वन गमन से यह मंदिर बहुत से रहस्यों को समाहित किए हुए हैं। इन सभी महत्वपूर्ण बातों को प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के समक्ष रखा । प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा अनुदान राशि भी दिया गया। किले के श्री राम मंदिर के संरक्षक श्रीमती अंजलि राजे कृदत है ।

जो कि नागपुर राज परिवार से है। जब से उनका विवाह होकर धमतरी आई तब से किले के श्री राम मंदिर के प्रति उनकी गहरी आस्था है । मंदिर परिसर में पानी की सुचारू व्यवस्था के लिए उनके द्वारा पानी की व्यवस्था के लिए बोर के माध्यम से पानी उपलब्ध कराने की घोषणा की गई है । उस पर कार्य भी जारी है आज दिनांक 17/ 1 / 2023 को मंदिर ट्रस्ट के सभी पदाधिकारी प्रेस क्लब में उपस्थित होकर मंदिर परिसर में हो रहे । जीर्णोद्धार की विस्तार से जानकारी दिये । तथा मंदिर परिसर में हो रहे ।

जीर्णोद्धार कार्य में जनसहयोग करने की अपील की तथा ऑनलाइन सहयोग करने के लिए क्यूआर कोड भी जारी किया गया। भविष्य में मंदिर परिसर में संत समागम के लिए तथा संतो की रुकने के लिए पूर्ण रूप से व्यवस्था का प्रावधान है ।

(Shri Ram Mandir) मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारियों द्वारा या बताया गया । शहर में विगत कई सालों से रामनवमी की उपलक्ष में चले आ रहे। भव्य जुलूस का आयोजन इसी मंदिर से शुभारंभ होगा। मंदिर के न्यासीगण सर्व श्री जानकी प्रसाद शर्मा वरिष्ठ न्यासी
पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष डा. एन.पी.गुप्ता वरिष्ठ न्यासी
दिग्विजय सिंह कृदत अध्यक्ष
सुदर्शन गुप्ता उपाध्यक्ष
सूर्यकांत तिवारी महासचिव
अशोक पवार कोषाध्यक्ष
विक्रांत शर्मा न्यासी
राजेन्द्र श्रोती न्यासी
संतोष गुप्ता न्यासी
भुरा ग्वाल न्यासी
अभिमन्यु सिन्हा न्यासी
नितिन गुप्ता न्यासी
प्रदीप गुप्ता न्यासी
कीर्ति शाह कानूनी सलाहकार उपस्थित थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *