aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

Shivrinarayan Maghi Mela : शिवरीनारायण का प्रसिद्ध 15 दिवसीय माघी मेला 5 फरवरी से

Shivrinarayan Maghi Mela : शिवरीनारायण का प्रसिद्ध 15 दिवसीय माघी मेला 5 फरवरी से

 

Shivrinarayan Maghi Mela : छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े ऐतिहासिक माघी मेले को लेकर तैयारियों का दौर तेज हो गया है ! इस वर्ष शिवरीनारायण के 15 दिवसीय मेले की शुरुआत 5 फरवरी माघी पूर्णिमा से होगा ! महाशिवरात्रि तक चलने वाले माघी मेले को लेकर जिला प्रशासन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है !

(Sukma Police) सुकमा पुलिस को मिली बड़ी सफलता,पढ़िए पूरी खबर, देखिये VIDEO

Shivrinarayan Maghi Mela : मेले की तैयारियों को लेकर जिला कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा ने नगर पंचायत शिवरीनारायण के सभा भवन में सभी विभागों के अधिकारियों कर्मचारियों की समीक्षा बैठक ली !

भुवनेश्वर प्रसाद साहू

कसडोल समाचार
बलौदाबाजार जिला कसडोल नगर पंचायत से महज 22 किलोमीटर की दूरी पर प्रसिद्ध तीर्थ स्थल शिवरीनारायण में मेला महोत्सव की
समीक्षा बैठक में कलेक्टर के द्वारा सभी विभागों को जिम्मेदारी पूर्वक कार्य करने का निर्देश दिया गया ! मेले में दुकान लगाने के लिए भूमि का आवंटन नगर पंचायत द्वारा किया जाएगा ! मेला में दुकान लगाने वाले व्यापारी नगर पंचायत में भूमि के लिए आवेदन करेंगे , मेले में आने वाले लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस विभाग करेगी ! मेले के

https://jandhara24.com/news/139313/republic-day/

अंदर चार पहिया व दो पहिया वाहनों पर प्रतिबंध रहेगा ! मेले में वाहन चलाते पाए जाने पर पुलिस जुर्माना वसूल करेगी ! समीक्षा बैठक में मेले के दौरान बिकने वाली अवैध शराब पर अंकुश लगाने के लिए कलेक्टर ने एडिशनल एसपी अनिल सोनी को सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए !


मेले में आने वाले लोगों के प्रसाधन की व्यवस्था को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखकर काम करने के निर्देश नगर पंचायत को दिया गया !
कलेक्टर ने महानदी के घाटों में शौचालय , साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने की बात कही ! मेले में पेयजल की आपूर्ति 24 घंटे हो , इसका इंतजाम पीएचई एवं नगर पंचायत के जिम्में होगा !
मेले में सफाई कर्मियों की पूर्ति के लिए नगर पंचायत शिवरीनारायण के सफाई कर्मियों का सहयोग लिया जाएगा ! मेले के मुख्य मार्ग पर एवं मेला महोत्सव में बेरिकेटिंग की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग की होगी !
बैठक में पुल चौक और शबरी पुल की जर्जर सड़कों को सुधारने का मुद्दा नगर पंचायत अध्यक्ष ने उठाया जिस पर लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर पीके गौतम ने मरम्मत कराने की बात कही !
मेला में दुकान लगाने वाले व्यापारियों को अपनी दुकान के पास डस्टबिन रखना होगा ! कचरों को सड़कों पर नहीं फेंका जाएगा ! मेले के मुख्य मार्गों पर पानी का छिड़़काव कराया जाएगा ! मेले में आगजनी की घटना को नियंत्रित करने के लिए अग्निशमन वाहन की दो गाड़ियां 24 घंटे मेला के अंदर पुलिस सहायता कैंप के पास खड़ी रहेगी ! मेले में विद्युत आपूर्ति 24 घंटे हो इसके लिए विद्युत विभाग के अधिकारी व कर्मचारी अपनी टीम के साथ तैनात रहेंगे !

मेले में आए व्यापारी विद्युत विभाग से अस्थाई कनेक्शन ले सकेंगे , विद्युत विभाग अस्थाई कनेक्शन के लिए जो राशि लेगा उसकी रसीद संबंधित व्यापारी को देगा ! मेला में आए लोगों की स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए मेले के अंदर कैंप लगाया जाएगा जिसमें 24 घंटे मेडिकल स्टाफ की टीम तैनात रहेगी !

कलेक्टर ने सभी विभागों से समय से पहले तैयारियों को पूर्ण करने के निर्देश दिए
समीक्षा बैठक में एसडीएम नंदनी साहू , एडिशनल एसपी अशोक सोनी , नगर पंचायत अध्यक्ष अंजनी मनोज तिवारी , संध्या वर्मा सीएमओ , बजरंग साहू तहसीलदार शिवरीनारायण, नगर पंचायत उपाध्यक्ष राजेंद्र यादव , थाना प्रभारी रविंद्र अनंत , बिजली विभाग से प्रतीक भगत , नरेश साहू बीएमओ नवागढ़ , पार्षद मनोज तिवारी , निरंजन

कश्यप , पिंटू भट्ट , शिव शंकर सोनी , सागर केसरवानी , लक्ष्मण चौहान एल्डरमैन राम चरण कर्ष , रामेश्वर दास त्यागी पुजारी , लाडली मोहन शर्मा , हिमांशु तिवारी , नितेश केसरवानी , पटवारी मोहन बनर्जी , कोटवार प्रकाश सहिस आदि शामिल थे !

मेला अवधि में दुकान के सामने सामान निकालने वाले व्यापारियों पर लगेगा इक्कीस हजार रुपये का जुर्माना

नगर के प्रमुख मार्गो पर स्थित दुकानदारों द्वारा , मेला अवधि में दुकान के सामान को दुकान के बाहर निकालते पाए जाने पर संबंधित व्यापारी के ऊपर नगर पंचायत द्वारा इक्कीस हजार रुपये का जुर्माना वसूल किया जाएगा ! नगर पंचायत में आयोजित मेला समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया है !

मेला अवधि में सभी वाहन मुख्य मार्गों से गुजरेंगे जिसके कारण से सख्ती की जा रही है ! मेले के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था को कंट्रोल करने के लिए पुलिसबल की तैनाती चौक चौराहों पर की जाएगी !

पांच दिन का होगा शिवरीनारायण मेला महोत्सव

शिवरीनारायण के माघी मेले में , मेला महोत्सव आकर्षण का केंद्र होगा ! मेला महोत्सव की शुरुआत 4 फरवरी से होगी , जिस का समापन 8 फरवरी को होगा ! मेला महोत्सव में स्थानीय कलाकारों के साथ छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध कलाकार अपनी प्रतिभा दिखाएंगे !

मेला महोत्सव के अंतिम दिन कवि सम्मेलन का आयोजन होगा ! मेला महोत्सव के लिए शासन द्वारा दस लाख रूपये की स्वीकृति मिल गई है ! मेला महोत्सव आयोजन समिति के सदस्य बैठक करके कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करेंगे !

शिवरीनारायण मेला महोत्सव के दौरान नौका विहार का आनंद ले सकेंगे लोग

महानदी में बने महानदी बैराज के गेट बंद होने से नदी में 10 फीट से अधिक जल का भराव है जिसमें लोग नौका विहार का आनंद ले पाएंगे ! इसके लिए नौका विहार कराने वाले लोगों की बैठक लेकर दिशा निर्देश दिए जाएंगे ताकि लोग महानदी में नौका विहार कर सके !
इस वर्ष फसल अच्छी होने व समय पर उपज बिक जाने से प्राप्त रुपए से लोगों में खुशी का महौल है ! इस वजह से मेला में अत्यधिक भीड़ होने की उम्मीद है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *