aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

SECL Safety Board : बी एम एस सीआई एल और एसईसीएल सेफ्टी बोर्ड द्वारा किया गया रायगढ़ के जामपाली खुली खदान का निरीक्षण

SECL Safety Board :

अनिता गर्ग
SECL Safety Board एसईसीएल सेफ्टी बोर्ड द्वारा किया गया रायगढ़ के जामपाली खुली खदान का निरीक्षण


SECL Safety Board रायगढ़ /छाल (नवापारा ) 23 दिसंबर 2022 को, अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ के अध्यक्ष सीआईएल सेफ्टी बोर्ड मेंबर टिकेश्वर सिंह राठौर जी व एसईसीएल कंपनी सेफ्टी बोर्ड में बर संजय सिंह द्वारा, एसईसीएल रायगढ़ क्षेत्र के जामपाली खुली खदान का निरीक्षण किया गया।

SECL Safety Board निरीक्षण में विशेष रूप से ठेका मजदूरों के IME/PME , VTC व उनकी सामाजिक सुरक्षा, वेतन पर्ची सीएमपीएफ की कटौती अकाउंट नंबर मेडिकल सुविधा व मेडिकल कार्ड,60 से 70 किलोमीटर दूर से कामगार शिफ्ट बस से कार्य करने हेतु प्रतिदिन आना-जाना करते हैं लेकिन शिफ्ट बस का संचालन ढंग से नहीं हो रहा है इसको व्यवस्थित करने की आवश्यकता है एच ई एम एम भारी वाहन में सुरक्षा उपकरण की कमी पाया गया, खदान में प्रकाश व्यवस्था निरीक्षण के दौरान नहीं पाएगा , डस्ट सप्रेशन हेतु उचित व्यवस्था खदान में नहीं है !

SECL Safety Board पीने की पानी की उचित व्यवस्था कार्यस्थल में नहीं है रेस्ट शेल्टर ब्लास्टिंग सेल्टर की कमी कम्युनिकेशन संचार व्यवस्था हेतु वॉकी टॉकी और संचार की उचित व्यवस्था नहीं है बिजली मैं सुरक्षा उपकरण की कमी में खदान में वीटीसी सेंटर , आई एम ई /पी एम ई की, की व्यवस्था नहीं है इसके लिए 60 किलोमीटर धरम वीटीसी सेंटर पर, जाना पड़ता है खदान में बारूद रखने के लिए मैगजीन नहीं है।

एक ही वाहन से छाल मेन मैगजीन से बारूद और डेटोनेटर परिवहन किया जा रहा है जिससे कभी भी दुर्घटना घटने की संभावना बनी रहती है। एस ओ पी /सी ओ पी , सेफ्टी टॉक मॉक रिहर्सल , रोड सेल कार्यस्थल पर भिंड अनाधिकृत व्यक्तियों का प्रवेश निरीक्षण के दौरान पाया गया इन सभी सुरक्षा विषयों पर सुधार के लिए प्रबंधन से विशेष रूप से जोर दिया गया।

निरीक्षण के दौरान , भारतीय कोयला खदान मजदूर संघ रायगढ़ के अध्यक्ष बेनू प्रकाश गबेल , महामंत्री ननकी राम साहू, क्षेत्रीय सुरक्षा समिति के सदस्य जितेंद्र सिंह, हरे कृष्णा आप्टे के साथ, रायगढ़ क्षेत्र के क्षेत्रीय सुरक्षा अधिकारी, जाम पाली , उपक्षेत्रीय प्रबंधक , खान प्रबंधक संघ के शाखा जाम पाली के पदाधिकारी और कार्यकर्ता उ पस्थित रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *