aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

Reverse vending machine दलपत सागर के किनारे रिवर्स वेंडिंग मशीन का लोकार्पण

Reverse vending machine  प्लास्टिक बोतल और अन्य कचरा डालने पर मशीन देगी कूपन, कूपन से दुकानों में मिलेगा डिस्काउंट

Reverse vending machine
Reverse vending machine दलपत सागर के किनारे रिवर्स वेंडिंग मशीन का लोकार्पण

Reverse vending machine  जगदलपुर। जगदलपुर शहर में दलपत सागर के किनारे रिवर्स वेंडिंग मशीन का लोकार्पण ससदीय सचिव रेखचंद जैन और महापौर  सफीरा साहू द्वारा किया गया।

https://jandhara24.com/news/114278/bjp-mission-2023-chhattisgarh-will-embark-on-a-new-pattern-regarding-election-preparations-bjp-know-bjp-initiative-campaign-launched/.

Reverse vending machine इस रिवर्स वेंडिंग मशीन में प्लास्टिक की बोतलें और झिल्ली डालने पर कूपन निकलेगी, जिस पर बस्तर कॉफी तथा दलपत सागर के सामने स्थित पारस डेली नीड्स और चाहत डेली नीड्स में सामान खरीदने पर डिस्काउंट मिलेगा।

Reverse vending machine संसदीय सचिव  रेखचंद जैन ने कहा कि स्वच्छता का अभियान लोगों के सहयोग के बिना साकार नहीं हो सकता। यह रिवर्स वेंडिंग मशीन स्वच्छता के प्रति लोगों की उदासीनता को खत्म करेगी, जिससे स्वच्छ और सुंदर जगदलपुर शहर का सपना साकार होगा।

 

उन्होंने कहा कि जगदलपुर और चित्रकोट को रिवर्स वेंडिंग मशीन लगाने के लिए चुना गया, जो बस्तर के लिए खुशी की बात है। प्लास्टिक कचरा अधिक निकलने वाले अन्य क्षेत्रों में भी यह मशीन लगाने का प्रयास किया जाएगा।

Reverse vending machine महापौर  सफीरा साहू ने कहा कि जगदलपुर को स्वच्छ बनाने के लिए लोगों को जागरूक करने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है, इसी कड़ी में आगामी 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस रिवर्स वेंडिंग मशीन से लोगों को प्लास्टिक कचरे के निस्तारण के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प उपलब्ध हुआ है।

Hindi day : खैरागढ़ विश्वविद्यालय में होगा विशेष व्याख्यान, विद्यार्थियों के लिए निबंध प्रतियोगिता भी
कलेक्टर चंदन कुमार ने कहा कि हम सभी स्वच्छ स्थानों में रहना चाहते हैं। विदेशों में स्वच्छता देखने पर हमारी भी इच्छा होती है कि हमारा वातावरण भी ऐसा ही स्वच्छ हो। यह स्वच्छता सामाजिक सहभागिता से ही संभव है। आज बस्तर जिले के जगदलपुर और चित्रकोट में सेंटर फॉर एन्वायरमेंट एजुकेशन और एचडीएफसी बैंक के सहयोग से रिवर्स वेंडिंग मशीन की स्थापना की गई है।

इससे कचरा संग्रहण का कार्य सहजता से होगा और इसकी रिसाइकलिंग के कार्य से स्थानीय लोगों को रोजगार भी प्राप्त होगा। आमतौर पर ऐसी सुविधाएं बड़े शहरों में उपलब्ध थीं, किंतु विधायक और महापौर की पहल से जगदलपुर में भी यह सुविधा उपलब्ध है।

सेंटर फॉर एन्वायरमेंट एजुकेशन के प्रभज्योत सिंह सोढ़ी ने बताया कि प्लास्टिक बोतल और झिल्ली को डिस्पोज करने वाली यह पहली मशीन है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहित व्यास ने प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने के लिए इसके उपयोग को कम करने, इसके रिसाइकलिंग, पुनः उपयोग को आवश्यक बताया।

एचडीएफसी बैंक के प्रबंधक राज पटेल ने परिवर्तन कार्यक्रम के तहत संस्था द्वारा किए जा रहे कार्य के संबंध में जानकारी दी। कार्यक्रम में नगर निगम की लोक निर्माण समिति के अध्यक्ष यशवर्धन राव, एचडीएफसी बैंक के क्षेत्र प्रमुख चिन्मय रथ सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *