aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

Republic day 2023 : आखिर आज ही के दिन क्यों लागू किया गया था संविधान

Republic day 2023 : आखिर आज ही के दिन क्यों लागू किया गया था संविधान

Republic day 2023 : आखिर आज ही के दिन क्यों लागू किया गया था संविधान

 

हमारी मातृभूमि कई वर्षों तक ब्रिटिश शासन के अधीन रही, उस समय ब्रिटिश सरकार ने भारतीयों को अपने कानूनों का पालन करने के लिए कहा और उनकी अवज्ञा करने वालों पर अत्याचार भी किया, कई वर्षों के संघर्ष के बाद भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों ने कड़ी मेहनत और अपने प्राणों की आहुति देकर भारत को 15 अगस्त, 1947 को स्वतंत्रता। आजादी के लगभग ढाई साल बाद, भारत ने अपना संविधान पेश किया और भारत को एक लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित किया।

लगभग 2 साल, 11 महीने और 18 दिनों के बाद, 26 जनवरी 1950 को, भारत की संविधान सभा में भारत के संविधान को मंजूरी दी गई थी। गणतंत्र का अर्थ है जनता का जनता के लिए शासन। 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू होने के कई कारण थे। देश के स्वतंत्र होने के बाद, संविधान सभा ने 26 नवंबर 1949 को एक संविधान को अपनाया। वहीं, 26 जनवरी, 1950 को एक लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली वाला संविधान लागू किया गया था।

26 जनवरी को भारत को पूर्ण गणतंत्र घोषित किया गया। साथ ही 26 जनवरी को संविधान लागू होने का एक मुख्य कारण यह भी है कि इसी दिन 1930 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने भारत की पूर्ण स्वतंत्रता की घोषणा की थी। गणतंत्र दिवस के इस विशेष अवसर पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *