27.2 C
Chhattisgarh

Red wine सेहत के लिए वरदान साबित हो सकती है रेड वाइन

HealthRed wine सेहत के लिए वरदान साबित हो सकती है रेड वाइन

Red wine सेहत के लिए वरदान साबित हो सकती है रेड वाइन

Red wine सेहत के लिए वरदान साबित हो सकती है रेड वाइन

Red wine शराब और नशीले पदार्थों का सेवन सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। लेकिन वहीँ यह भी कहा जाता हैं कि किसी भी चीज का सेवन नियत मात्रा में किया जाए तो यह फायदा भी पहुंचाती हैं। ऐसा ही कुछ हैं रेड वाइन के साथ जिसकी एक नियत मात्रा सेहत के लिए वरदान साबित हो सकती है। जी हां, रेड वाइन में मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी कई बीमारियों को शांत करने में मददगार साबित होती हैं। हम आपको यहां रेड वाइन से मिलने वाले उन्हीं फायदों की जानकारी देने जा रहे हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में…

हृदय रोग में फायदेमंद

https://jandhara24.com/news/102083/international-yoga-day-many-celebrities-including-home-minister-sahu-mp-saroj-pandey-did-yoga-gave-these-messages/

Red wine इतने सालों में रेड वाइन को लेकर कई अध्ययन हुए हैं, जिनमें सीमित मात्रा में रेड वाइन पीना और हृदय की अच्छी सेहत के बीच अहम लिंक पाया गया है। हाल ही में, 2019 की समीक्षा रिपोर्ट में यह बताया गया है कि रेड वाइन पीने से कोरोनरी हृदय रोग का खतरा कम होता है, जो दुनियाभर में बीमारी और मृत्यु का एक प्रमुख कारण है। स्टडी के ऑथर ने बताया कि हो सकता है कि रेड वाइन में कार्डियोप्रोटेक्टिव यानी हृदय को बीमारी से बचाने वाले असर पाए जाते हों।

डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी

यदि आप डायबिटीज के पेशेंट्स हैं तो आपको रेड वाइन का सेवन अवश्य करना चाहिए, इसके सेवन से शुगर का लेवल नियंत्रण में रहता है वहीं ये बढ़ते शुगर के लेवल को कम करके रखने में भी असरदार होता है,इसलिए यदि आप डायबिटीज के पेशेंट्स हैं तो आपको रेड वाइन को डेली के डाइट में शामिल कर सकते हैं। वहीं इसकी मात्रा के ऊपर भी आपको ध्यान देना चाहिए क्योंकि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन नुकसानदेह भी साबित हो सकता है।

कैंसर से बचाए

वाइन पीने से प्रोस्टेट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी भी ठीक हो जाती है। इसमें पाया जाने वाला रिजवेट्रॉल, न केवल जवां बनाता है बल्कि यह कैंसर की सेल को ग्रो होने से भी रोकता है। पौरुष ग्रंथि के उतकों में पनपने वाला यह कैंसर अक्सर उम्रदराज लोगों में पाया जाता है। आमतौर पर पौरुष ग्रंथि अखरोट जैसी होती है, लेकिन कैंसर की चपेट में आने के बाद इसके आकार में वृद्धि होने लगती है और पेशाब का प्रवाह रुकने लगता है। पर अगर आप वाइन पीने वालों में से हैं तो आओ काफी हद तक सुरक्षित हैं।

लिवर की सेहत के लिए अच्छी

यदि आप लिवर को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो रेड वाइन का सेवन बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है, इसके सेवन से लिवर से जुड़ी कई प्रोब्लेम्स भी दूर हो जाती हैं, रेड वाइन की बात करें तो ये एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो लिवर से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में असरदार होते हैं,इसलिए यदि आप लिवर की सेहत को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको रेड वाइन का सेवन अवश्य करना चाहिए।

डाइजेस्टिव सिस्टम सुधारे

Lifestyle क्या मेकअप के दौरान आपकी आंखों से आता हैं पानी, रखें इन बातों का ध्यान

डेली माइनर क्वांटिटी में वाइन पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। इससे पेट में बना हुआ अल्सर भी काफी हद तक कम हो जाता है। रेड वाइन, पेट में पनप रहे कुछ खतरनाक तरह के बैक्टीरिया को भी ढूढ़ कर मारता है। जिससे आप काफी हद तक स्वस्थ और हेल्दी महसूस करते हैं।

आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद

यदि आप आंखों की रोशनी को तेज बना के रखना चाहते हैं या इसे बढ़ाना चाहते हैं तो रेड वाइन का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है, इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी आंखों की दृष्टि को बढ़ाने में सहायक होते हैं। वहीं इसके सेवन से आंखों की रोशनी तो तेज होती ही है साथ ही साथ आंखों में कई इन्फेक्शन्स से भी ये दूर रखता है। इसलिए आंखों की रोशनी को बढ़ा के रखने के लिए आपको रेड वाइन का सेवन करना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल लेवल को करें कम

कम या सीमित मात्रा में रेड वाइन का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल का ऑक्सीकरण 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है और खून में गुड कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल का लेवल कायम रहता है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होने से भी हृदय रोग का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा एक और स्टडी की मानें तो हफ्ते के 3-4 दिन रोजाना 1 से 3 गिलास रेड वाइन का सेवन करने से मध्य उम्र के पुरुषों में स्ट्रोक होने का खतरा भी काफी कम हो जाता है।

ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल

साल 2006 में वैज्ञानिकों ने यह रिपोर्ट दी थी कि रेड वाइन में मौजूद कम्पाउंड्स प्रोसाइनिडिन्स रक्त धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा साल 2012 की एक स्टडी में यह बात भी सामने आयी थी कि बिना अल्कोहल वाली रेड वाइन भी ब्लड प्रेशर को कम करने और कंट्रोल करने में मदद करती है और यह एक हेल्दी विकल्प हो सकता है।

Check out other tags:

Most Popular Articles