29.2 C
Chhattisgarh

Raipur gas cylinder supply अनफिट वाहनों से हो रही गैस सिलेंडर की सप्लाई, परिवहन विभाग ने जब्त किया 9 वाहन

Chhattisgarh NewsRaipur gas cylinder supply अनफिट वाहनों से हो रही गैस सिलेंडर की सप्लाई, परिवहन विभाग ने जब्त किया 9 वाहन

Raipur gas cylinder supply अनफिट वाहनों से हो रही गैस सिलेंडर की सप्लाई, परिवहन विभाग ने जब्त किया 9 वाहन

मनोज सिंह

Raipur gas cylinder supply अनफिट वाहन से गैस सिलेंडर की सप्लाई करने से हो सकता है बड़ा हादसा

Raipur gas cylinder supply  रायपुर। राजधानी में कंडम वाहनों का कामर्शियल ट्रांसपोर्टिंग में उपयोग करने वाले का आरटीओ ने भंडाफोड़ किया है। अनफिट और बगैर टैक्स जमा करने वाली करीब 9 गाडिय़ों को आरटीओ टीम ने मंदिर हसौद इलाके से जब्त किया है।

https://jandhara24.com/news/109790/the-dead-body-of-the-middle-aged-found-in-the-breaking-kachana-pond-sensation-spread-in-the-area/

अधिकांश जब्त वाहनों को एचपी गैस डिपो से उस समय पकड़ा गया, जब उस गैस लोड कर सप्लाई करने की तैयारी की जा रही थी, जबकि अनफिट वाहनों से भरे गैस सिलेंडर की सप्लाई करना खतरनाक होता है।

इसके बाद भी वाहन मालिक अपने अनफिट वाहनों से गैस सिलेंडर की सप्लाई करा रहे थे। आरटीओ टीम ने सभी वाहनों को जब्त कर पुलिस को सुपुर्द कर दिया है।

मंदिर हसौद स्थित एचपी गैस प्लांट में आरटीओ टीम ने दबिश देकर पकड़े अनफिट वाहन

Raipur gas cylinder supply
Raipur gas cylinder supply अनफिट वाहनों से हो रही गैस सिलेंडर की सप्लाई, परिवहन विभाग ने जब्त किया 9 वाहन

Raipur gas cylinder supply एआरटीओ योगेश्वरी वर्मा ने बताया कि परिवहन इंस्पेक्टर सुष्मा एक् का, रामभरोसे निर्मलकर, हेमंत शोभा देवांगन, दागेश्वर साहू और कौशल कुमार रजक ने एचपी गैस डिपो के एलपीजी के भरे गैस सिलेंडर लोड करीब 9 वाहनों को जब्त किया गया है। अधिकांश वाहनों पर लंब समय से लाखों रुपए का टैक्स बकाया है।

ऐेसे फूटा रैकेट

Raipur gas cylinder supply  अफसरों के मुताबिक एचपी गैस एलपीजी रिफिलिंग प्लांट से अनफिट वाहनों से गैस सिलेंडर सप्लाई की शिकायत मिली, जिसके बाद शुक्रवार को आरटीओ की टीम प्लांट पहुंची।

जांच के दौरान वहां ट्रक सीजी07 -सी-4791 खड़ी मिली। उसके कागजात करने पर साल 2017 से परिवहन टैक्स बकाया मिला। तत्काल उस वाहन को जब्त कर लिया गया।

प्लांट व उसके पास से मिले 9 अनफिट वाहन

Raipur gas cylinder supply अफसरों के मुताबिक एक वाहन अनफिट मिलने के बाद एक-एक वाहनों की जांच की गई, जिसमें करीब 9 वाहन ऐसे मिले, जिससे एलपीजी गैस सिलेंडरों की सप्लाई की जाती है, लेकिन साल 2018 -19 से उन वाहनों का टैक्स बकाया है। इसके बाद सभी वाहनों को जब्त कर लिया गया।

प्रत्येक वाहनों पर 5 लाख का टैक्स बकाया

Kanha city Mathura कान्हा की नगरी मथुरा को मिली दो सीवेज प्लांट की सौगात

Raipur gas cylinder supply अफसरों के मुताबिक एलपीजी गैस सिलेंडर की सप्लाई करते जिन ट्रकों को जब्त किया गया है, उनमें प्रत्येक 5 लाख रुपए से अधिक का टैक्स बकाया है। इस हिसाब से इन वाहनों से करीब 45 लाख रुपए से अधिक टैक्स बकाया है। सभी वाहनों को जब्त कर टैक्स की वसूली की जाएगी। साथ ही, अनफिट वाहनों से गैस सिलेंडर सप्लाई करने के मामले में वाहन स्वामी के खिलाफ आपराधिक मामले भी दर्ज किए जाएंगे।

जानलेवा हो सकता है

Raipur gas cylinder supply अफसरों के मुताबिक परिवहन नियमों के अनुसार जिस वाहन से एलपीजी गैस सिलेंडर की सप्लाई की जाती है, उसके सभी कागजात होना अनिवार्य है। वाहन की कंडीशन, फिटनेस से लेकर टैक्स तक जमा होना चाहिए। उस वाहन में आगजनी के सभी उपकरण मौजूद होने चाहिए। चालक के कागजात भी पूरे होने चाहिए।

ऐसे में अगर कंडम वाहनों से गैस सिलेंडर की सप्लाई की जाती है, तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है, क्योंकि प्रत्येक वाहन में करीब 500 से 700 तक सिलेंडर रहता है और इनमें आग लगी तो सैकड़ों की जान भी जाने का खतरा रहता है। इसके बाद भी कंडम वाहनों से गैस सिलेंडर की सप्लाई की जा रही थी।

वर्जन

मंदिर हसौद स्थित एचपी गैस रिफिलिंग प्लांट से 9 वाहनों को जब्त किया गया है, जो अनफिट थीं। यह सभी वाहन गैस सिलेंडर सप्लाई करने का मानक के अनुरुप नहीं थे।
शैलाभ साहू, आरटीओ, रायपुर

Check out other tags:

Most Popular Articles