aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

(Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana) प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ उठाने के लिए किसानों को आधार सीडिंग और ई-केवायसी कराने कहा गया

(Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana)

(Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana) प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 

(Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana) धमतरी !  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ऐसे किसान जो आधार सीडिंग (आधार कार्ड का विवरण), लैंड सीडिंग (जमीन विवरण), ई-केवायसी (दस्तावेज का परीक्षण) नहीं कराए हैं, उन्हें आगामी 31 जनवरी तक पूरा कराना सुनिश्चित करने उप संचालक कृषि ने कहा है। ऐसा नहीं करने पर खाते में आने वाली राशि का भुगतान नहीं हो पाएगा।

(Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana) बताया गया है कि योजना से जुड़कर जिले के हजारों किसान लाभान्वित हो रहे हैं। इस योजना में किसानों को हर साल छः हजार रूपये प्रोत्साहन (दो हजार प्रति किस्त) के तौर पर दिया जाता है। उप संचालक, कृषि से मिली जानकारी के मुताबिक केन्द्र द्वारा अब तक किसानों को एक से बारह किश्त जारी की जा चुकी है और तेरहवीं किश्त फरवरी माह में प्रदाय की जाएगी।

(Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana) गौरतलब है कि जिले के 11 हजार 691 किसानों का आधार सीडिंग और तीन 212 किसानों का ई-केवायसी शेष है। आधार सीडिंग और ई-केवायसी के लिए के लिए बैंक और ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी से सम्पर्क किया जा सकता है। इसके लिए हितग्राहियों को आधार कार्ड, ऋण पुस्तिका तथा बैंक पासबुक की छायाप्रति लानी होगी।

ई-केवायसी के लिए च्वाईस सेंटर, लोक सेवा केन्द्र अथवा अपने मोबाइल के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के वेब पोर्टल में जाकर अपडेट किया जा सकता है। योजना संबंधी किसी तरह की भ्रम की स्थिति होने पर स्थानीय ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, कृषि विकास अधिकारी, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी और जिला स्तर पर कृषि विभाग से सम्पर्क किया जा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *