aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

(Police and Administration) पुलिस एवं प्रशासन की संयुक्त टीम ने संवाद एवं समाधान शिविर लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

(Police and Administration)

(Police and Administration) कानून-व्यवस्था को अपने हाथों में न लें

(Police and Administration) दंतेवाड़ा . जिला दक्षिण बस्तर दन्तेवाड़ा में अपराधों की रोकथाम एवं आसामाजिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने के साथ ही ग्रामीण स्तर की मूलभूत समस्याओं से रूबरू होने पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी के दिशा-निर्देशन एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामकुमार बर्मन के मार्गदर्शन में गीदम पुलिस एवं प्रशासन की टीम द्वारा आज दिनांक 12.01.2023 को गीदम ब्लॉक के ग्राम बड़े-पनेड़ा में संवाद एवं समाधान शिविर लगाकर लोगों की समस्याएॅं सुनी ।’

(Police and Administration) जन संवाद एवं समाधान शिविर कार्यक्रम के तहत पुलिस विभाग की ओर से सुश्री आशारानी पुलिस अनुविभागीय अधिकारी, बारसूर के नेतृत्व में सलीम खाखा थाना प्रभारी गीदम एवं थाना स्टॅाफ तथा जिला प्रशासन की ओर से  कुमार विश्वरंजन  एस.डी.एम. दन्तेवाड़ा के नेतृत्व में  संतोष धुर्वे, तहसीलदार गीदम सहित संबंधित हल्का पटवारी, ग्राम सचिव, रोजगार सहायक की संयुक्त टीम ग्राम बड़े पनेड़ा पहॅुचकर ग्राम बड़े-पनेड़ा के ग्रामीणों से मिलकर सर्व प्रथम गांव की वर्तमान परिस्थितियों, मूलभूत समस्याओं, बिजली, पेयजल, राशनकार्ड, आधार कार्ड, वृद्वावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, स्वास्थ्य सुविधा आदि की जानकारी ली गई ।

(Police and Administration) संवाद एवं समाधान शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को एस.डी.एम. दन्तेवाड़ा, द्वारा जिला प्रशासन से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं को संयुक्त टीम के समक्ष खुलकर रखने के लिए कहा गया तथा स्कूल, आंगनबाड़ी, मलेरिया चेक-अप, मितानिनों, पंचायत सचिव, पटवारी आदि के कार्यों की मौके पर समीक्षा की गई तथा समस्याओं का मौके पर समाधान भी किया गया ।

पुलिस विभाग की ओर से पुलिस अनुविभागीय अधिकारी बारसूर एवं थाना प्रभारी गीदम द्वारा वर्तमान में घटित हो रहे सायबर अपराधों, ऑनलाईन ठगी, बैंकिंग फ्रॉड, सोशल मीडिया के माध्यम से होने वाले अपराध तथा सड़क दुर्घटनाओं से बचने के लिए सुरक्षित यातायात के नियम की जानकारी देकर इन अपराधों से बचाव के तरीके बताए गए ।

सुरक्षित यातायात हेतु वाहन चालन के दौरान ओव्हर स्पीड से बचने, नशे की हालत में वाहन नहीं चलाने हेतु समझाईश दी गई । इसी प्रकार अपराधों से दूर रहने, किसी भी स्थिति में कानून को अपने हाथ में न लेने, कानून का पालन करने तथा गांव में आने वाले बाहरी संदिग्ध व्यक्तियों व उनके गतिविधियों की जानकारी तत्काल पुलिस व प्रशासन को दिये जाने हेतु जागरूक की गई तथा शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देकर उनका लाभ लेने ग्रामीणों को समझाईश दी गई ।

ज्ञातव्य हो कि पुलिस एवं आम नागरिकों के बीच की दूरी कम करने तथा पुलिस-प्रशासन एवं आम नागरिकों के बीच बेहतर सम्बंध स्थापित करने के उद्देश्य से हाल ही में कलेक्टर, जिला दन्तेवाड़ा एवं पुलिस अधीक्षक, जिला दन्तेवाड़ा के द्वारा संयुक्त कार्यालय दन्तेवाडा में बैठक आयोजित किया जाकर पुलिस एवं प्रशासन की संयुक्त टीम को गांव-गांव जाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुनने व त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये गये थे ।

(Police and Administration) इस मौके पर गांव के पेड़मा-पुजारी, गायता, पटेल, कोटवार व गांव के अन्य वरिष्ठजनों को पुलिस विभाग की ओर से सम्मानित किया गया तथा अन्य जरूरतमंदों को कम्बल, साड़ी व नौजवानों को खेल-सामग्री वितरण किया गया । पुलिस एवं जिला प्रशासन की संयुक्त टीम को एक साथ पाकर ग्रामीणों के चेहरे में खुशी स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही थी।

आम नागरिकों से पुलिस द्वारा अपील किया गया कि गांव में किसी भी प्रकार की असामाजिक गतिविधियॉं/अपराधिक गतिविधियॉं परीलक्षित होने पर तत्काल पुलिस को सूचना देवें किसी के बहकावे में आकर कानून-व्यवस्था को अपने हाथों में न लें ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *