27.2 C
Chhattisgarh

Oil smugglers : खबर का असर – मंदिर हसौद के तेल तस्करों पर खाद्य, पुलिस और राजस्व विभाग की टीम करेगी बड़ी कार्यवाही

Breaking NewsOil smugglers : खबर का असर - मंदिर हसौद के तेल तस्करों पर खाद्य, पुलिस और राजस्व विभाग की टीम करेगी बड़ी कार्यवाही

Oil smugglers : खबर का असर – मंदिर हसौद के तेल तस्करों पर खाद्य, पुलिस और राजस्व विभाग की टीम करेगी बड़ी कार्यवाही

चमन प्रकाश केयर

Oil smugglers : आईजी, कलेक्टर और खाद्य नियंत्रक का फरमान

Oil smugglers :  रायपुर। मंदिर हसौद थाना क्षेत्र में कई वर्षों से डीजल-पेट्रोल के टैंकरों से कटिंग (चोरी) के अवैध कारोबार में लिप्त बड़े तस्कर रामेश चन्द्र (रामा) परेड़ा, दीप्ती रंजन परेडा उफऱ् टुल्लू, सुब्रजीत मुदली उफऱ् डुल्लू, गोलू रात्रे एवं नीरज यादव सहित कई छोटे तस्कर हैं जिनके द्वारा पुलिस प्रशासन की कार्यवाही से बेख़ौफ़ होकर खुलेआम डीजल-पेट्रोल चोरी की जा रही है। इस अवैध कारोबार की खबर हमने पिछले अंक में प्रमुखता से प्रकाशित की थी।

Oil smugglers : उक्त खबर में संज्ञान लेते हुए रायपुर संभाग के आईजी बद्रीनारायण मीणा, कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे एवं खाद्य नियंत्रक तरुण राठौर ने कार्यवाही करने का आश्वासन दिया है।

Oil smugglers :  दरअसल, मंदिर हसौद थाना क्षेत्र इन दिनों डीजल-पेट्रोल तस्करों की सेफ जोन यानी राजधानी बन चुकी है। लिहाजा गुजरा के इंडियन आयल कम्पनी और मंदिर हसौद के हिंदुस्तान पेट्रोलियम के टैंकर ड्राइवर से तेल माफिया मिलीभगत कर कई वर्षो से कटिंग करने का काम कर रहे हैं। इन बड़े तस्कर रामेश चन्द्र (रामा) परेड़ा, दीप्ती रंजन परेडा उफऱ् टुल्लू, सुब्रजीत मुदली उफऱ् डूल्लू, गोलू रात्रे एवं नीरज यादव सहित कईयों पर सिर्फ खानापूर्ति के नाम पर ही कार्यवाही होती रही है लेकिन इन तेल माफिया के बड़े ठिकाने जहाँ पर बड़ी मात्रा में डीजल-पेट्रोल का अवैध भंडारण है वहां पर पुलिस, खाद्य, राजस्व के अधिकारियों द्वारा कोई बड़ी कार्यवाही नहीं होना कई सवालों को जन्म दे रहा है।

Oil smugglers : मिली जानकरी के मुताबिक, पूर्व में भी खाद्य विभाग के कई अधिकारी पदस्थ रहे। इन तस्करों के अवैध कारोबार के बारे में संज्ञान में होने के बावजूद कोई कार्यवाही नहीं की गई है। शासन-प्रशासन की इसी लापरवाही के चलते आगजनी की घटना भी घट चुकी है। तेल तस्करों पर कार्यवाही नहीं होने से अधिकारियों पर भी कई तरह के आरोप-प्रत्यरोप भी लग रहे हैं।

गौरतलब है कि मंदिर हसौद के गुजरा फाटक से इंडियन ऑइल और एच पी तेल डिपो के पेट्रोल-डीजल के टैंकरों से तेल माफियाओं द्वारा बेधड़क बिना फायर सुरक्षा उपकरण के टैंकरों से कटिंग (चोरी) की जा रही है।

आर आई टी कालेज के सामने छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी विपणन संघ मर्यादित मंदिर हसौद गोदाम के पीछे खाली जगह पर तेल तस्कर रामेश चन्द्र (रामा) परेड़ा का अड्डा संचालित हो रहा है जहाँ पर उनके सहयोगी रिश्तेदार दीप्ती रंजन परेडा उफऱ् टुल्लू और सुब्रजीत मुदली उफऱ् डूल्लू भरी हुई डीजल-पेट्रोल के टैंकरों से कटिंग करने का काम करते हैं।

पूर्व में भी इस अवैध कारोबार के कारण आगजनी की घटना हो चुकी है। यदि इनके कारोबार तत्काल बंद नही होंगे तो भविष्य में पास में संचालित हो रहे शासकीय गोदाम में आगजनी की घटना हो सकती है।


वहीं हमारी टीम को मिली सूचना के आधार पर तस्दीक करने शराब दुकान के करीब नकटा रोड में पहुंचे तो यहां पर शासकीय भूमि में तेल तस्कर गोलू रात्रे द्वारा खुलेआम तेल टैंकरों से कटिंग करते हुए देखा गया। इस घटना की करतूत हमारे ख़ुफिय़ा कैमरे में कैद हो गई जहाँ पर अवैध कारोबार संचालित हो रहा है। भारत पेट्रोलियम की टैंकर से तेल कटिंग हो गयी थी और जैसे ही टैंकर के ड्राइवर ने हमें देखा भाग गए।

पास में एक दूसरी तेल टैंकर से तेल कटिंग का कार्य बेधड़क हो रहा था। इस खबर से जुड़े कई गंभीर खुलासे अगले अंक में किए जाएंगे।

वहीं तेल माफिया दीप्ती रंजन परेडा उफऱ् टुल्लू ने धौंस दिखाते हुए कहा कि पुलिस थाने से हमारे इस अवैध कारोबार की जानकारी ले लेना थाने का हर एक स्टाफ सब कुछ बता देने की बात भी अपने आप में कई सवाल पैदा कर रहा है।

साथ ही उनके द्वारा यह कहना कि ऊपर से लेकर सब सेट है कुछ कार्यवाही नहीं होने की बात भी शक की सुई को गहरा कर रही है।

गुजरा फाटक से रायपुर रोड में करीब पांच सौ मीटर की दूरी पर रिंग रोड नम्बर एक के किनारे स्थित नीरज यादव के ढाबा में चोरी छिपे डीजल-पेट्रोल की चोरी (कटिंग) की जाती है।

उस ढाबा के कर्मचारी ने बड़े-बड़े प्लास्टिक के जर्किन में पेट्रोल-डीजल निकालने का काम करते हैं। साथ ही ढाबे के पीछे टिन का शेड बनाया है जहां पर तेल टैंकरों को छुपाकर अवैध पेट्रोल-डीजल के कारोबार को संचालित किया जा रहा है।

खाद्य निरीक्षक मनीष यादव ने बताया कि पुलिस और खाद्य विभाग मिलकर आने वाले कुछ दिनों में बड़ी कार्यवाही करेंगे।

वर्सन

कुछ दिन पहले शिकायत मिली है, जाँच के उपरांत दोषी लोगों के उपर कार्यवाही की जाएगी।

सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे
कलेक्टर, रायपुर

वर्सन

also read : National Herald case : ईडी ने यंग इंडिया के कार्यालय को किया सील

उक्त घटनाक्रम की सूचना पर तस्दीक करने के लिए रायपुर एसपी प्रशांत अग्रवाल को निर्देशित कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए जाएंगे।

बद्रीनारायण मीणा
आई जी, रायपुर रेंज

वर्सन

आपके द्वारा सूचना मिली है और अख़बारों में ख़बर भी छपी है इसको संज्ञान में लेकर एडीएम से मिलकर पुलिस और राजस्व के अधिकारियों के साथ एक संयुक्त टीम बनाकर कारोबार में लिप्त लोगों के खिलाफ़ और उनके अड्डे पर कार्यवाही करते हुए डीजल-पेट्रोल की खाद्य अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी।

तरुण राठौर
नियंत्रक, जिला खाद्य विभाग

also read : https://jandhara24.com/news/107339/cbse-result-2022-class-12th-class-12th-result-can-be-seen-on-this-website-cbseresults-nic-in/

Check out other tags:

Most Popular Articles