breaking news New

हाथियों ने उत्पात मचाते हुए किसानों के फसल को किया नुकसान

हाथियों ने उत्पात मचाते हुए किसानों के फसल को किया नुकसान

कोरबा । कोरबा जिले के कई और करतला वन परिक्षेत्र में विचरण कर रहे हाथियों के दल ने बीती रात परला, बड़मार और सुईआरा गांव में उत्पात मचाते हुए लगभग 2 दर्जन किसानों की फसल को रौंद डाला और पूरी तरह से मटियामेट कर दिया। जिससे अनाज उत्पादकों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। 2 गांव में फसल खराब किये जाने की सूचना पर वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचा और हाथियों की निगरानी करने के साथ नुकसान का आकलन करने में जुट गया है।

जानकारी के अनुसार 22 हाथी जिले के कटघोरा वन मंडल के केनदई रेंज के परला गांव में सक्रिय हैं। इन हाथियों ने बीती रात यहां के 6-7 किसानों के खेतों में पहुंचकर वहां पर लगी धान की फसल को पैरों तले रौंद डाला। जानकारी मिली है कि 3 हाथी कोरबा वन मंडल के करतला वन परिक्षेत्र में सक्रिय हैं। हाथियों ने सूईआरा और बढ़ मार गांव के पास डेरा डाला है। हाथियों ने इस इलाके में भारी उत्पात मचाया और डेढ़ दर्जन से ज्यादा किसानों की फसल को नुकसान पहुंचाया। फसल चौपट करने के बाद हाथी यहां से जंगल के कंपार्टमेंट नंबर 1015 में चले गए। हाथियों को आज सुबह विचरण करते हुए लिखा गया है।

इस बारे में वन विभाग को सूचना दिए जाने पर कर्मचारी यहां पर पहुंचे और हाथियों की निगरानी में जुटे। बताया गया कि रात्रि में हाथियों के द्वारा किए गए नुकसान का आकलन भी किया जा रहा है। वन विभाग के सूत्रों के मुताबिक विभाग के द्वारा हाथी प्रभावितों को मुआवजा देने के प्रावधान है। इसके हिसाब से प्रकरण तैयार किए जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में हाथियों के द्वारा फसल रोके जाने से लोगों में दहशत और नाराजगी बनी हुई है।