breaking news New

दुर्ग संभाग में 20 धन्वन्तरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर संचालित

दुर्ग संभाग में 20 धन्वन्तरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर संचालित

रायपुर । मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने महंगी हो रही स्वास्थ्य सेवाओं को गरीब व्यक्ति की पहुंच में लाने के प्रयास के तहत छत्तीसगढ़ में  धन्वन्तरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना की शुरूआत की है। इसके तहत राज्य के विभिन्न जिलों में सस्ती दवाओं के स्टोर खोले जा रहे हैं। योजना के अंतर्गत वर्तमान में दुर्ग संभाग में करीब 20 सस्ती दवा की दुकानें संचालित की जा रही हैं। दुकानों में उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण दवाएं एमआरपी पर न्यूनतम 50.09 प्रतिशत और अधिकतम 71 प्रतिशत छूट का लाभ मिल रहा है।

दुर्ग संभाग के अंतर्गत दुर्ग जिले में नगर निगम दुर्ग के वार्ड-29 नलघर कॉम्प्लेक्स न्यू बस स्टैंड के सामने और वार्ड-29 रायपुर नाका मुक्तिधाम के पास सस्ती दवा की दुकानें संचालित है। नगर निगम भिलाई के अंतर्गत वार्ड-37 में मदर्स मार्केट, पावर हाउस जीई रोड और टी मार्केट के पास सुभाष नगर भगवा चौक और वार्ड-16 कैलाश नगर में सस्ती दवा दुकान संचालित है। नगर निगम रिसाली के वार्ड-39 में स्वास्थ्य विभाग के पास और वार्ड-27 में पुलिस चौकी के पास आजाद मार्केट में सस्ती दवा दुकान संचालित है।

नगरपालिका भिलाई-चरौदा में वार्ड-17 वसुंधरा नगर शॉप-15 पालिका बाजार भिलाई-3 में खूबचंद बघेल कॉलेज के पास और वार्ड-20 चरोदा बस्ती में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के पास सस्ती दवा की दुकान संचालित की जा रही है। इसी तरह नगरपालिका कुम्हारी के वार्ड-4 बाजार चौक आईडीएसएमटी कुम्हारी में सस्ती दवा दुकान संचालित है। नगरपालिका अहिवारा के वार्ड-6 के बस स्टैंड के पास और नगर पंचायत धमधा के वार्ड क्रमांक-एक में महात्मा गांधी पुस्तकालय के पास सस्ती दवा दुकान संचालित की जा रही है। नगर पंचायत पाटन के वार्ड-4, आत्मानंद चौक गणपति रेस्टोरेंट के पास और नगर पंचायत उतई के वार्ड-3 मिलपारा में मवेशी बाजार शासकीय अस्पताल के पीछे सस्ती दवा की दुकान संचालित है।

बेमेतरा जिले में नगरपालिका बेमेतरा के अंतर्गत नवीन बाजार वार्ड-18 में वाचनालय भवन बेमेतरा के पास सस्ती दवा की दुकान संचालित है। राजनांदगांव जिले में नगर पंचायत खैरागढ़ में फतेह मैदान वार्ड-4 के खेल मैदान कॉम्प्लेक्स खैरागढ़ में कवर्धा मार्ग पर सस्ती दवा की दुकान संचालित है। नगर पंचात डोंगरगांव के वार्ड-1 पुराना नगर पंचायत कार्यालय भवन डोंगरगांव में और कबीरधाम जिले की नगरपालिका कवर्धा के अंतर्गत वार्ड-9 में शहीद भगत सिंह कॉम्प्लेक्स सरोधा मार्ग कांजी हाउस के पास सस्ती दवा की  धन्वन्तरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर संचालित है।