breaking news New

BIG NEWS : चौंकाने वाला है कृतिका यादव का रुतबा

BIG NEWS : चौंकाने वाला है कृतिका यादव का रुतबा

भिलाई। फाइनेंस की दुनिया में भिलाई छत्तीसगढ़ की कृतिका यादव ने बड़ा धमाका किया है। उन्होंने सीएफपी (यूएसए) की परीक्षा पास कर ली है। ऐसा करने वाली वे छत्तीसगढ़ राज्य की पहली महिला बन गई हैं, साथ ही महिला सशक्तिकरण में भी उन्होंने अहम भूमिका निभाई है। इस मुकाम को हासिल कर उन्होंने प्रदेश का नाम पूरे देश में ऊंचा किया है।

क्यों बड़ी है उपलब्धि? जानकार चौक जाएंगे आप!!

इस वक्त देश में सिर्फ 1500 सीएफपी हैं और इसमें अब कृतिका यादव का भी नाम शुमार हो चुका है। गौर करने वाली बात ये है कि ज्यादातर सीएफपी पुरुष हैं तथा वे बड़े राज्य जैसे महाराष्ट्र, कर्नाटक और गुजरात से हैं। ऐसे में छत्तीसगढ़ की कृतिका ने सीएफपी करके प्रदेश का नाम चकाचौंध कर दिया। एफपीएसबी (फाइनेंसियल प्लानिंग स्टैण्डर्ड बोर्ड ऑफ इंडिया) के मुताबिक छत्तीसगढ़ राज्य में इस वक्त सिर्फ सीएफपी हैं और इसमें कृतिका यादव अकेली महिला है। 

क्या होता है सीएफपी

सीएफपी (यूएसए) का कोर्स है। इसे इंडिया में एफबीएसबी कंडक्ट कराता है। सरल शब्दों में अलग-अलग प्रकार के वित्तीय लक्ष्य को प्राप्त कराना और उसके लिए रणनीति बनाना ब्थ्च्ै का काम होता है। ये गवर्मेंट के बजट प्लान में भी शामिल होते हैं और खुद से बिज़नेस भी कर सकते हैं।

आसान नहीं होती परीक्षा?

सीएफपी की डिग्री हासिल करने के लिए आपको 3-4 बार परीक्षा देना पड़ता है, जो कि अलग-अलग विषय जैसे- टैक्स प्लानिंग, इन्वेस्टमेंट प्लानिंग व रिटायरमेंट प्लानिंग के विषय से संबंधित होता है। इसके बाद इन तीनों को पास करने पर 4 घंटे की एक कठिन परीक्षा देनी पड़ती है। उसके बाद प्रोजेक्ट सब्मिट करना पड़ता है और कम से कम 3 साल का वर्क एक्सपीरियंस देना होता है। इसलिए इसे देश की सबसे मुश्किल परीक्षा में से एक माना जाता है और इसमें सफल होने वालों की संख्या काफी कम है। 

अब लाखों में कमाती हैं कृतिका

सीएफपी करने के बाद अब कृतिका मार्किट मैस्ट्रो की सीईओ हैं और उनकी कमाई लाखों में है। भारत सरकार के आकड़ों के मुताबिक उन्होंने पिछले महीने 3 लाख रुपये टैक्स का भुगतान किया है, उनके पेशे में कम्पनीज के लिए रिसर्च करना और उनके गोल को पूरा करने का काम है। कृतिका यादव का ऑफिस भिलाई के नेहरू नगर में है।

चौंकाने वाला है कृतिका यादव का रुतबा 

कृतिका यादव अपने ऑफिस में सिर्फ एचएनआईएस (हाई नेटवर्थ इंडिवीडुअल्स) से डील करती हैं। इसके अलावा वो सिर्फ कंपनीज या भारत सरकार के लिए प्लानिंग में काम करती हैं। नोट करने वाली बात ये है कि वो साधारण के लिए प्लान नहीं करती। 

आप भी कमा सकते हैं लाखों में!

आप भी सीएफपी (यूएसए) की परीक्षा पास कर लें तो कृतिका के जैसे लाखों में कमा सकते हैं। अब कृतिका यादव पूरे छत्तीसगढ़ के लिए प्रेरणाश्रोत हैं और सक्सेस की परिभाषा बन चुकी हैं। छोटी जगह से आने के बाद भी आज उनका नाम पूरे फाइनेंस इंडस्ट्री में गूंज रहा है। वो कहते हैं न-पंखों से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है, मंजिल उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है।