breaking news New

सुकमा में बूस्टर डोज की शुरूआत ,कलेक्टर ने की डोज लगाने की अपील

सुकमा में बूस्टर डोज की शुरूआत ,कलेक्टर ने की  डोज लगाने की अपील

सुकमा:- कोरोना संक्रमण के विस्तार को रोकने के लिए  फ्रंटलाईन वर्कर, हेल्थ वर्कर तथा 60 प्लस के कोमार्बिड व्यक्तियों को कोविड-19 टीके की बूस्टर डोज लगने की शुरूआत सुकमा जिले में हो गई है। कलेक्टर  विनीत नंदनवार ने आज प्रीकाॅशन/बूस्टर डोज लगवाया। उन्होंने सभी पात्र लोगों से जिनको कोविड-19 टीके का दूसरा डोज लगे हुए 9 माह हो गए है बूस्टर डोज लेने की अपील की है।

उन्होंने आम नागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि पात्र हितग्राही समीप के टीकाकरण केंद्र में टीका अवश्य लगवाएं। सजगता उपायों के अतिरिक्त टीकाकरण भी महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही जिन नागरिकों का दूसरे डोज का टीकाकरण शेष है वह भी जल्द अपना टीकाकरण पूर्ण करवाए। कोविड के बढ़ते संक्रमण से बचाव हेतु शासन प्रशासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करे, मास्क पहने, अनावश्यक घर से बाहर ना निकले। 

दूसरे डोज के 9 महीने बाद लगेगा बूस्टर डोज

उल्लेखनीय है की कोविड संक्रमण से बचाव हेतु कोविड टीकाकरण के दोनो डोज लेना अनिवार्य है। इसको और प्रभावशाली बनाने हेतु बूस्टर डोज या प्रिकॉशन डोज भी पात्र हितग्राहियों को लगाया जा रहा है। हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाइन वर्कर और गंभीर बीमारी से ग्रसित,60 वर्ष से ऊपर के हितग्राहियों को बुस्टर डोज का टीका लगाया जा रहा है।

हितग्राहियों को कोविड-19 टीका का दूसरा डोज लेने के 09 माह या 39 सप्ताह पश्चात ही प्रिकॉशन डोज की पात्रता होगी। यह टीकाकरण जिला अस्पताल सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों कुल 13 स्थानों पर लगाया जा रहा है।