breaking news New

इन पांच तकनीकी विश्वविद्यालय में दाखिले के आवेदन के लिए आज आखिरी दिन जाने

इन पांच तकनीकी विश्वविद्यालय में दाखिले के आवेदन के लिए आज आखिरी दिन जाने

नई दिल्ली। दिल्ली के पांच तकनीकी विश्वविद्यालय में दाखिले के आवेदन के लिए आज आखिरी दिन है। इसके बाद पहले राउंड की घोषणा 28 अक्तूबर को होगी और दाखिला प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह उन छात्रों के लिए भी अच्छा मौका है जिन्हें इस बार आईआईटी में दाखिला नहीं मिल सका है, लेकिन जेईई मेंस में बेहतर रैंक है।            

जैक दिल्ली की वेबासाइट पर पहुंच कर सकते हैं आवेदन
तकनीकी विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए छात्र जैक दिल्ली की वेबसाइट पर पहुंच पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके जरिए छात्रों के पास दिल्ली प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय(डीटीयू), इंदिरा गांधी दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी फॉर वुमेन(आईजीडीटीयूडब्ल्यू), इंद्रप्रस्थ इंस्टिटयूट ऑफ इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी(आईआईआईटी), नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी(एनएसयूटी) में दाखिले के अवसर रहेंगे।

कुल 6363 सीटों पर हैं दाखिले के अवसर, आर्किटेक्चर कोर्स के लिए मौका
इस बार पांचवे विश्वविद्यालय के रूप में दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय(डीएसईयू) को भी जोड़ा गया है। ऐसे में छात्रों के पास कुल 6363 सीटों पर दाखिले के अवसर हैं। इससे पहले केवल चार विश्वविद्यालय ही जैक दिल्ली की काउंसलिंग में भाग लेते थे। हालांकि, इस बार भी दाखिले के लिए नोडल विश्वविद्यालय के रूप में डीटीयू को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

छह राउंड की काउंसलिंग के तहत मिलेगा दाखिला
जैक दिल्ली के जरिए छात्रों को छह राउंड के जरिए दाखिला मिल सकेगा। हालांकि, एक अधिकारी के अनुसार सीटें कम होने पर काउंसलिंग के राउंड को बढ़ाया भी जा सकता है। इस कड़ी में पहला राउंड 28 अक्तूबर को जारी होगा, जिसके लिए 29 अक्तूबर से दो नवंबर तक आवंटित हुई सीट के लिए फीस जमा की जा सकेगी। फीस के तौर पर छात्रों को एक लाख 12 हजार रुपये का भुगतान करना है। फीस भुगतान करने पर छात्रों की सीट सुनिश्चित हो जाएगी। इसके लिए अंतिम तिथि तीन नवंबर है।

दूसरे राउंड से पंजीकरण के साथ विकल्प बदलने का भी रहेगा अवसर
दाखिले के लिए दूसरी राउंड की घोषणा पांच नवंबर को होगी।इस राउंड से छात्र नया पंजीकरण कराने के साथ विकल्प भी बदल सकते हैं। हालांकि, छात्रों को यह पहले सुनिश्चित करना होगा कि उन्हें किस विश्विद्यालय में उनका पसंदीदा कोर्स मिल रहा है या नहीं। इसके बाद नौ नवंबर तक दूसरी राउंड का परिणाम आ जाएगा। परिणाम जारी होने के बाद छात्र 10 से लेकर 15 नवंबर तक फीस जमा करा सकते हैं। वहीं,  तीसरे राउंड की घोषणा 17 नवंबर, चौथे राउंड की घोषणा 29 नवंबर, पांचवे राउंड की घोषणा 10 दिसंबर व छठे राउंड की घोषणा 15 दिसंबर को होगी।  

आर्किटेक्चर कोर्स के लिए भी अवसर
जैक दिल्ली के जरिए छात्रों के पास दिल्ली से आर्किटेक्चर कोर्स करने का भी बेहतर अवसर है। इस कड़ी में छात्र आईजीडीटीडब्ल्यूए व एनएनसयूटी से आर्किटेक्चर कोर्स कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों के पास नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर(नाटा) का स्कोर होना अनिवार्य है। इस साल एनएसयूटी को भी आर्किटेक्चर कोर्स के लिए काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर से मंजूरी मिल गई है। ऐसे में छात्रों के पास दाखिले के बेहतर अवसर रहेंगे।