breaking news New

मतदान प्रक्रिया के महत्व : घोठा रेडक्रास छात्र छात्राओं ने निकली मतदाता जागरूकता रैली

मतदान प्रक्रिया के महत्व : घोठा रेडक्रास छात्र छात्राओं ने निकली मतदाता जागरूकता रैली


मतदान प्रक्रिया के महत्व एवं मतदान के लिए शपथ भी दिलायी गयी

भानुप्रतापपुर।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कांकेर के निर्देशानुसार एवं एसडीएम एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण भानुप्रतापपुर विधानसभा जितेंद्र यादव भाप्रसे के मार्गदर्शन में शासकीय उच्च्तर माध्यिमक शाला घोठा विकासखंड भानुप्रतापपुर के रेडक्रास ईकाई द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया।

इस अवसर पर छात्र-छात्राओं  ने समस्त भावी एवं नये मतदाता को मतदान के प्रति जागरूक करने का संदेश देते हुए कहा कि भारत के संविधान में 18 वर्ष पूर्ण करने वाले समस्त नागरिक को मतदान करने का अधिकार दिया गया है।

इसी परिप्रेक्ष्य ऐसे युवा मतदाता जिन्होंने एक जनवरी 2022  की स्थिति में 18 वर्ष पूर्ण कर लेंगे। इनसे मतदाता सूची में नाम जोड़ने के तहत प्रपत्र छह में आवेदन कर अपना नाम निर्वाचक नामावली में अंकित कराये ताकि वे निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग कर मजबूत लोकतंत्र की नींव रख सके।

मतदान प्रकिया को स्वंय भी समझे एवं अपने परिवार, मुहल्ले एवं जनसामान्य को भी जागरूक कर शत प्रतिशत मतदान करने की अपील की। मतदाताओं को उनके अधिकार के प्रति जागरूक करने के लिए स्वीप के तहत मतदाता जागरुकता अभियान चलाया गया।

इसके तहत छात्र-छात्राओं  द्वारा मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई। निर्वाचन आयोग के कार्यक्रम के तहत विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य दिनांक 1.11.2021 से प्रारंभ है जो कि 30.11.2021 तक चलेगा। इस दौरान सभी मतदान केंद्रों में जाकर अविहित अधिकारी के पास अपना नाम जुडवा सकते है साथ मृत,अन्यत्र  स्थानांतरित मतदाताओं के नाम काटे भी जायेगे और मतदाता सूची में सुधार भी करा सकते है।

छात्र-छात्राओं ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्लोगन युक्त तख्ती अपने हाथों में लेकर चलीं। रैली उपरांत ग्राम के सभी पारा मोहल्ला से होकर एक स्थान पर वृताकार घेरा बनाकर छात्रछात्राओं ने मतदाता जागरूकता का संदेश देकर सभी से अपने परिवार सहित अनिवार्य रूप से मतदान की प्रक्रिया में शामिल होने का शपथ दिलाया।

रैली को जिला संगठक रेडक्रास पवन सेन के नेतृत्व में संस्था के रेडक्रास प्रभारी  यामिनी ठाकुर ने संचालित किया।आज के रैली में प्राचार्य चंद्रभूषण बाल्मिकी,जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष लखन दर्रो,प्रअ और संकुल समन्वयक लक्ष्मण सिंह मरकाम, रेडक्रास प्रभारी  यामिनी ठाकुर ममता मिश्रा, नमिता राय, जे.आर.वट्टी,पदमनी परते,सुनील बरडे,पोषण ठाकुररमेश चुरेंद्र,रोमन रावटे ,स्थानीय बीएलओ जागेश सलामे,अविहित अधिकारी हेमंत पोया,स्वयंसेवी शिक्षक टिकेश कावडे,महिला स्वसहायता समूह के सदस्य गण एवं ग्रामवासी समस्त छात्र छात्राएं उपस्थित थे।