breaking news New

आज से 15-18 साल के किशोरों का वैक्‍सीनेशन 6.35 लाख से ज्‍यादा ने कराया CoWIN पर रजिस्‍ट्रेशन

आज से 15-18 साल के किशोरों का वैक्‍सीनेशन 6.35 लाख से ज्‍यादा ने कराया CoWIN पर रजिस्‍ट्रेशन

नई दिल्ली। कोविन (CoWin) ऐप पर रविवार तक 15 से 18 आयु वर्ग समूह में छह लाख से अधिक पंजीकरण हुए। इस आयु वर्ग का वैक्‍सीनेशन तीन जनवरी से शुरू होना है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीकों के घालमेल से बचने के लिए 15-18 आयु वर्ग के लिए अलग टीकाकरण केंद्र, अलग कतारें, अलग सत्र स्थल और अलग टीकाकरण दल बनाने की सलाह दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 27 दिसंबर को जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, इस आयु वर्ग के लिए केवल कोवैक्सीन का टीका ही उपलब्ध होगा।

भारत के औषधि महानियंत्रक ने 12 साल से अधिक आयु के बच्चों के लिए कुछ शर्तों के साथ 24 दिसंबर को भारत बायोटेक के स्वदेश निर्मित कोवैक्सीन टीके को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी।

दिशानिर्देशों का सुचारु कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए मांडविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रमुख सचिवों तथा स्वास्थ्य संबंधी अतिरिक्त मुख्य सचिवों के साथ ऑनलाइन बातचीत की।

इस श्रेणी के लाभार्थियों के लिए पंजीकरण शनिवार को शुरू हुआ। दिशानिर्देशों के अनुसार, वे कोविन पर पहले से बने अकाउंट के जरिए खुद ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं या अलग मोबाइल नंबर के जरिए नया अकाउंट बनाकर पंजीकरण कर सकते हैं। रविवार को शाम सात बजकर 50 मिनट तक कोविन ऐप पर 15 से 18 आयु वर्ग में 6.35 लाख से अधिक पंजीकरण हुए। इस आयु वर्ग के लाभार्थी टीकाकरण स्थल पर भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं।