breaking news New

फिर बौखलाया पाकिस्तान, श्रीनगर-शारजाह फ्लाइट को अपने एयरस्पेस में आने से रोका

फिर बौखलाया पाकिस्तान, श्रीनगर-शारजाह फ्लाइट को अपने एयरस्पेस में आने से रोका

इस्लामाबाद । पाकिस्तान ऐसी एक भी कोशिश से नहीं चूकता जिससे भारत की मुश्किलें बढ़ती हों। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की बौखलाहट एक बार फिर सामने आई है। दरअसल श्रीनगर से शारजाह के बीच शुरू हुई फ्लाइट को लेकर पाकिस्तान भड़क गया है।

एक बार फिर से खुद को बुरा पड़ोसी देश साबित करते हुए पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से यूएई के शारजाह के लिए सीधी उड़ान के लिए अपने वायुक्षेत्र का इस्तेमाल करने से इनकार कर दिया है। इसका सीधा अर्थ है कि अब श्रीनगर से उडऩे वाले विमानों को उदयपुर, अहमदाबाद और ओमान होते हुए शारजाह जाना होगा, जो कि न सिर्फ ज्यादा समय लेगा बल्कि इसके लिए यात्रियों को ज्यादा पैसे भी खर्च करने पड़ेंगे।

जानकारी के अनुसार पाकिस्तान ने श्रीनगर से शारजाह जा रही फ्लाइट को अपना एयरस्पेस का इस्तेमाल करने से रोक दिया, जिसके बाद फ्लाइट को घूमकर शारजाह जाना पड़ा। उसने अपने एयरस्पेस से इस फ्लाइट के उड़ान भरने पर रोक लगा दी है।

पाकिस्तान ने अक्टूबर में शुरू हुई श्रीनगर-शारजाह विमान सेवा के लिए अपने एयरस्पेस का इस्तेमाल करने से मना कर दिया है। पाकिस्तान के इस फैसले की वजह से अब श्रीनगर से शारजाह के लिए जाने वाले विमान को एक घंटे का अतिरिक्त समय लगेगा, साथ ही इसका किराया भी बढ़ जाएगा।

पाकिस्तान के इस निर्णय को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया कि पाकिस्तान ने साल 2009-10 में भी ठीक ऐसा ही किया था जब एयर इंडिया एक्सप्रेस की श्रीनगर से दुबई जाने वाली उड़ान के लिए अपने एयरस्पेस का इस्तेमाल नहीं करने दिया था। मुझे उम्मीद थी कि  के विमान को पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से उडऩे की अनुमति दी जा रही है। यह दोनों देशों के ठंडे पड़े रिश्तों के लिए अच्छा संकेत था, लेकिन अफसोस ऐसा नहीं हुआ।

बीती 23 अक्टूबर को गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-श्रीनगर दौरे के वक्त इस हवाई सेवा की शुरुआत की थी। हालांकि, उस समय पाकिस्तान ने यह कहकर विवाद बढ़ाया कि उसके हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने से पहले भारत ने पाकिस्तानी प्रशासन से इजाजत नहीं ली। हालांकि, इसके बावजूद विमान का संचालन चालू था।

भारत सरकार ने शारजाह और श्रीनगर के बीच सीधी उड़ान को गो फर्स्ट के सहयोग से शुरू किया है। फिलहाल गो फर्स्ट श्रीनगर से शारजाह के बीच एक हफ्ते में चार फ्लाइटों का संचालन कर रही है।