breaking news New

टीएस तिरुमूर्ति ने आतंकवाद निरोधी समिति की अध्यक्ष पद संभाला

टीएस तिरुमूर्ति ने आतंकवाद निरोधी समिति की अध्यक्ष पद संभाला

संयुक्त राष्ट्र । संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने सुरक्षा परिषद की आतंकवाद निरोधी समिति की अध्यक्ष पद संभाला। संयुक्त राष्ट्र में भारत ने एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली। देश के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने 2022 के लिए सुरक्षा परिषद की आतंकवाद निरोधी समिति (सीटीसी) का अध्यक्ष पद ग्रहण किया। भारत हालांकि अभी 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य है और उसके दो साल का कार्यकाल 31 दिसंबर 2022 को समाप्त होगा।

सीटीसी के कार्यकारी निदेशालय की ओर से जारी ट्वीट में कहा गया, भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति आतंकवाद निरोधी समिति 2022 के नये अध्यक्ष होंगे। भारत ने एक जनवरी को आंतकवाद निरोधी समिति के कार्यकारी निदेशालय द्वारापारित उस प्रस्ताव के पक्ष में वोट किया था जिसमें सदस्य देशों से आतंकवादी कृत्यों को उनके मोटिवेशन के आधार पर बांटने की प्रवृत्ति के खिलाफ एकजुट रहने की अपील की गयी थी और यह साफ किया गया था कि अगर ऐसा होता है तो इससे पूरी दुनिया 9/11 से पहले के काल में पहुंच जायेगी जब अधिकतर समय मेरे आतंकवादी और तेरे आतंकवादी की बेवजह की बहस में ही समय बर्बाद किया गया।

प्रस्ताव के पक्ष में मतदान के दौरान भारत ने कहा सीटीसी के 2022 के अध्यक्ष के रूप में भारत आतंकवाद से निपटने में संगठन की भूमिका को मजबूती देने के लिए गंभीर प्रयास करेगा, साथ ही यह भी सुनिश्चित करेगा कि आतंकवाद के खतरे के खिलाफ पूरी दुनिया की प्रतिक्रिया स्पष्ट, अविभाजित और प्रभावी हो। सीटीसी का गठन 9/11 की घटना के बाद 2001 में किया गया था।