breaking news New

मुककोटी एकादशी के पावन अवसर पर शबरी माता नदी में नौका विहार उत्सव का आयोजन

मुककोटी एकादशी के पावन अवसर पर शबरी माता नदी में नौका विहार उत्सव का आयोजन


कृष्णा नायक दोरनापाल

दोरनापाल कोंटा:- सुकमा जिले के कोंटा नगर में धार्मिक नगरी कोन्टा में मुककोटी एकादशी के पावन अवसर पर दिनांक- 13/01/2022 को शबरी नदी माता के तट पर नवका विहार उत्सव का आयोजन किया गया। इसमे मुख्य रूप से भगवान श्री राम जी व माता सीता जी का हँस रूपी नाव में तीन बार शबरी नदी में परिक्रमा किया जाता है और माता शबरी का आह्वान कर माता शबरी का माह आरती किया जाता है।

कोंटा में गुरुवार संध्या विधि वद रूप से भगवान श्री राम जी का  वैष्णव आलय राम मन्दिर उड़िया पारा से भक्तों के द्वारा पालकी में बड़े हर्सो उल्लास से नगर भ्रमण किया गया बढ़ी संख्या में लोग घरों से निकल कर अपने इष्ट देव का दर्शन करने पहुंचे।

आयोजकों में सम्पूर्ण कोंटा सबरी तट को लाइटों से सजाया गया, आतिश बाजी व आकाश ज्योति से पूरा आसमान जगमगाने लगा इस आयोजन में। मुख्यअथिति  के रूप में पहुंचे हरीश कवासी जी अध्यक्ष जिला पंचायत सुकमा व राजू साहू अध्यक्ष नगरपालिका सुकमा के द्वारा भगवान श्री राम का पूजा अर्चना किया,आयोजकों के द्वारा हरीश कवासी, राजू साहू व देवा माड़वी को साल डालकर जोरदार स्वागत किया गया।


स्थानीय लीगों का मानना है कि भगवान श्री राम का नवका विहार कर माता शबरी का पूजा अर्चना करने से बारिश के दिनों में बाढ़ से किसी भी प्रकार का जान माल का नुकसान नहीं होता है,इस लिए  नाव को हंस रूप देकर  बहुत सुन्दर सजा कर शबरी नदी में परिक्रमा कर महा आरती दे कर माता शबरी को प्रशन्न करने का प्रयास किया जाता है।

यह आयोन जात पात और धर्म से उठकर सभी धर्म के लोग मिलकर भव्य रूप से मनाते हैं.