aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल
(National Breaking TV Live)

(National Breaking TV Live) गणतंत्र दिवस से भारत में बिना केबल सेटटॉप बॉक्स चलेगा टीवी

(National Breaking TV Live) गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है ऐप

(National Breaking TV Live)
(National Breaking TV Live) गणतंत्र दिवस से भारत में बिना केबल सेटटॉप बॉक्स चलेगा टीवी

(National Breaking TV Live) नयी दिल्ली !  आगामी गणतंत्र दिवस से देश में एक बड़ी संचार क्रांति होने जा रही है। भारतीय रेलटेल निगम लिमिटेड इंटरनेट प्रोटोकॉल टेलीविजन (आईपीटीवी) सेवा शुरू करने जा रहा है जिसमें केबल टीवी, सेटेलाइट सिग्नल के बिना सीधे ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल या इंटरनेट प्रोटोकॉल टीसीपी/आईपी से टेलीविजन प्रसारण देखा जा सकेगा।

https://fb.watch/hTQYGFwNwX/?mibextid=RUbZ1f

रेल मंत्रालय के उपक्रम भारतीय रेलटेल निगम लिमिटेड ने हैदराबाद स्थित कंपनी सिटी ऑनलाइन मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी की है, जो पूरे भारत में एक प्रमुख आईपीटीवी सेवा प्रदाता है। वह उल्का टीवी ब्रांड के तहत आईपीटीवी सेवा प्रदान करेगी।

(National Breaking TV Live) कंपनी रेलटेल के ब्रॉडबैंड यूजर्स को मोबाइल पर उल्का मिनी और स्मार्ट टीवी पर उल्का लाइट ऐप के जरिए आईपीटीवी कंटेंट तक पहुंच प्रदान करेगी। इन ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

यह आईपीटीवी सेवा इंडस्ट्री में सर्वोत्तम गुणवत्ता के वीडियो उपलब्ध कराने के लिए एचईवीसी (उच्च दक्षता वीडियो कोडिंग) से लैस नवीनतम 4के तकनीक प्रदान करेगी। आईपीटीवी सेवा रेलटेल के नेटवर्क संचालन केंद्रों (एनओसी) में स्थापित स्थानीय सामग्री वितरण नेटवर्क से प्रदान की जाएगी।

(National Breaking TV Live)
(National Breaking TV Live) गणतंत्र दिवस से भारत में बिना केबल सेटटॉप बॉक्स चलेगा टीवी

आईपीटीवी सेवाएं 26 जनवरी से देश के पूर्वी और उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में शुरू की जा रही हैं जिनमें पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, मणिपुर और पूर्वी उत्तर प्रदेश शामिल हैं।

अन्य क्षेत्रों में रेलटेल ग्राहकों तक आईपीटीवी सेवाओं का विस्तार करने की संभावनाओं पर बाद में फीडबैक, लोकल डिमांड और तकनीकी लॉजिस्टिक्स का आंकलन करने के बाद विचार किया जाएगा।

(National Breaking TV Live) इस सुविधा के माध्यम से, ग्राहक रेलटेल के आईपी नेटवर्क पर उच्च गुणवत्ता के डिजिटल टीवी चैनलों के साथ साथ उसी ऑप्टिकल फाइबर पेयर पर ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाओं का आनंद ले सकेंगे। फ्री टू एयर चैनलों को सेट टॉप बॉक्स के बिना देखा जा सकेगा जबकि अन्य चैनलों को देखने के लिए सेट टॉप बॉक्स की आवश्यकता होगी।

उल्का टीवी का सेट टॉप बॉक्स एक खास इंटेलिजेंट उपकरण होगा और मिनी-कंप्यूटर के रूप में काम करेगा। यह 600 से अधिक लाइव सैटेलाइट टीवी चैनल, स्थानीय स्टेशन और लोकप्रिय ओटीटी एप्लिकेशन की सुविधा प्रदान करेगा।

(Balodabazar Breaking) 40 से 50 लाख रुपये का फर्जीवाड़ा , जांच के लिए कसडोल पहुँची एसडीएम की टीम, देखिये Video

इस एसटीबी से ब्लूटूथ की-बोर्ड को जोड़ा जा सकेगा और लैपटॉप या कंप्यूटर के बिना ही शैक्षिक ऐप्लीकेशन के सपोर्ट के लिए टीवी सेट के माध्यम से दो-तरफा संचार किया जा सकेगा।

इससे यूएसबी कैमरे को जोड़कर उपभोक्ता वीडियोकॉन्फ्रेंस सुविधा का भी लाभ ले सकेंगे। इस एसटीबी की सहायता से आईपीटीवी सेवाओं को गैर-स्मार्ट टीवी में भी देखा जा सकेगा।

रेलवायर ब्रॉडबैंड उपभोक्ताओं के पास उल्का टीवी सेवाओं का उपयोग करने के लिए पोर्टेबल सेट-टॉप-

बॉक्स (स्टिक व बॉक्स), एलएएन और वाई-फाई का विकल्प होगा। आईपीटीवी सेवाओं से घर में अलग से केबल टीवी डिश एंटीना लगाने या केबल लगवाने की जरूरत खत्म हो जाएगी।

(National Breaking TV Live) चूंकि यह ऑप्टिकल फाइबर पर काम करेगा, इसलिए आसमान में घने बादल या केबल को नुकसान की चिंता किए बिना उच्च गुणवत्ता का दृश्यता अनुभव लिया जा सकेगा। मल्टी-स्क्रीनऑप्शन टीवी, लैपटॉप, टैबलेट, मोबाइल फोन आदि पर भी सुविधा मिलेगी और इंटरनेट एक्सेस होने पर कोई भी किसी भी समय और कहीं भी अपने पसंदीदा शो और फिल्में देख सकेगा।

आईपीटीवी सेवाएं बिना झंझट वाली स्ट्रीमिंग सेवाएं हैं, कम खर्चीली हैं और अगर दर्शक चूक जाएं तो उन्हें अपने पसंदीदा शो को रिकॉर्ड करने की सुविधा भी देती हैं।

यही नहीं, आईपीटीवी का उपयोग करके स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, कर संग्रह और अन्य सार्वजनिक उपयोगिता सेवाओं को भी घरों तक पहुंचाया जा सकता है।

रेलटेल के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक संजय कुमार के अनुसार रेलटेल का ओएफसी नेटवर्क ग्रामीण क्षेत्रों सहित देश की 70 प्रतिशत से अधिक आबादी तक पहुंचता है। रेलटेल अपने अखिल भारतीय उच्च क्षमता नेटवर्क के जरिए विभिन्न फ्रंटों पर एक नॉलेज सोसायटी बनाने की दिशा में काम कर रहा है। सरकार देश भर में, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में ब्रॉडबैंड केबल सेवाओं के विस्तार के लिए उत्सुक है।

रेलवायर के अंतर्गत उपलब्ध कराई जाने वाली आईपीटीवी सेवाओं से घरों को साधारण टेलीविजन घरों से इंटरनेट घरों में परिवर्तित किया जा सकेगा और घरों के लिए स्मार्ट सेवाओं की संभावनाएं खुल जाएंगी। रेलटेल शहरी-ग्रामीण डिजिटल विभाजन को कम करने और डिजिटल साक्षरता को आगे बढ़ाने और देश के डिजिटल परिवर्तन में तेजी लाने के लिए देश के आंतरिक और दूरस्थ क्षेत्रों में ब्रॉडबैंड पहुंच में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध है।

(National Breaking TV Live) रेलटेल देश के सबसे बड़े न्यूट्रल टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर्स एवं आईसीटी एवं सर्विस प्रोवाइडर्स में से एक है, जिसका ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क पूरे भारतवर्ष में फैला है, जिसमें देश के अनेक नगर और शहर तथा ग्रामीण क्षेत्र शामिल हैं। ऑप्टिक फाइबर के 61000 रूट किलोमीटर से अधिक बड़े एक विश्वसनीय नेटवर्क के साथ रेलटेल के दो डेटा सेंटर भी हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *