aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

(MP Sports Mahakumbh) PM मोदी ने कहा- जो जितना तपता है उतना ही निखरता

(MP Sports Mahakumbh)

(MP Sports Mahakumbh) खेल एक साधना और तपस्या है जो जितना तपता है उतना ही निखरता है: मोदी

(MP Sports Mahakumbh) बस्ती !  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा है कि खेल एक साधना और तपस्या है जो जितना तपता है उतना ही निखरता है भारत सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए निरंतर अग्रसर है।

PM मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के शहीद सत्यवान सिंह स्टेडियम में सांसद खेल महाकुंभ के ‘द्वितीय चरण’ का वर्चुअल उद्घाटन करने के बाद सम्बोधित करते हुए कहा है कि बस्ती की धरती तप,त्याग और महाऋषि की धरती है। खिलाड़ियों को एक के बाद एक पड़ाव मिलते है और उसे खिलाड़ी पार करके विजय प्राप्त करते है।

(MP Sports Mahakumbh) विशाल खेल महाकुंभ से गांवों के खेलों को बढ़ावा मिलेगा। पूरे भारत में दो सौ संसद सदस्य द्वारा ‘सांसद खेल महाकुंभ’ का आयोजन कराया जा रहा है हजारों युवा इसमें भाग ले रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए और उन्हें प्रोत्साहन राशि उपलब्ध करा रही है। सबसे बड़ी बात तो यह है की इन खेलों में बालिकाएं अधिक संख्या में प्रतिभाग कर रही।

भारत के खेलों इंडिया में परंपरागत स्थानीय खेलों को एक सांसद खेल महाकुंभ एक नई उड़ान का अवसर देगा मैं भी एक सांसद हूं काशी का एक सांसद हूं मेरे काशी के संसदीय क्षेत्र में भी ऐसे खेल प्रतिभाओं का अवसर मिला है !

इसी तरह के खेल महाकुंभ अनेक स्थानों पर आकर लोकसभा सदस्य खेल स्पर्धा कराकर सभी सांसद नई पीढ़ी का भविष्य करने का काम कर रहे हैं सांसद खेल महाकुंभ में अच्छा प्रदर्शन करने वाले युवा खिलाड़ियों को स्पोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया आगे के ट्रेनी के लिए भी चुना जा रहा है !

इससे देश की युवा शक्ति को बहुत लाभ होगा इस महाकुंभ में भी 40,000 से ज्यादा युवा हिस्सा ले रहे हैं और मुझे बताया गया कि पिछले साल की तुलना में तीन गुना ज्यादा है।

(MP Sports Mahakumbh) उन्होंने कहा कि अभी मुझे ‘खो-खो खेल’ देखने का अवसर मिला हमारी बेटियां जिस चतुराई के साथ और टीम के साथ पूरी तरह टीम के साथ खेल रही थी वाकई बड़ा आनंद आ रहा था देखकर मैं जानता नहीं कि मेरी ताली आपको सुनाई नहीं दे रही थी कि दे रही थी मुझे भी खो-खो के खेल का आनंद प्राप्त हुआ सभी बेटियों को बधाई देता हूं और शुभकामनाएं देता हूं।उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है बस्ती, पूर्वांचल , उत्तर प्रदेश की बेटियां ऐसे ही राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अपना दमखम दिखाएंगे।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा 500 खिलाड़ियों को आर्थिक मदद दिया जा रहा है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर के कुछ खिलाड़ियों की जरूरत को देखते हुए सरकार ने उन्हें ढाई करोड़ से लेकर सात करोड रुपए तक की सहायता किया है।

(MP Sports Mahakumbh) उन्होंने कहा की आज का नया भारत कोर्ट सेक्टर के सामने मौजूद हर चुनौती के समाधान का भी प्रयास करना हमारे खिलाड़ियों के पास पर्याप्त संसाधनों ट्रेनिंग हो टेक्निकल नॉलेज इंटरनेशनल एक्सपोजर हो उनके चयन में पारदर्शिता हो इन सभी पर जोर दिया जा रहा आज बस्ती और ऐसे ही दूसरे जिलों में खेलों से जुड़े इंफातक तैयार किए जा रहे हैं स्टेडियम बनाए जा रहे हैं कोशिश की व्यवस्था की जा रही है 1000 से ज्यादा खेलो इंडिया डिस्ट्रिक्ट सेंटर बनाए जा रहे हैं मुझे खुशी है!

इनमें से सात सौ पचास से ज्यादा सेंटर बनकर तैयार भी हो चुके देशभर के सभी पुलिस की चेकिंग भी की जा रही है ताकि खिलाड़ियों को ट्रेनिंग मिलने में परेशानी सरकार ने नॉर्थईस्ट के युवाओं के लिए मणिपुर में निर्माण किया और उत्तर प्रदेश के मेरठ में भी यूनिवर्सिटी का निर्माण किया जा रहा है।

(MP Sports Mahakumbh) उन्होंने कहा कि पिछले आठ वर्ष पहले खेलों को प्राथमिकता नहीं दिया जाता था लेकिन आठ वर्षों से निरन्त भारत सरकार खेलो को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने कहा कि खेल तनाव मुक्ति का साधन है सभी लोग अपने जीवन में अपनाएं। आज के समय में माता-पिता भी खेल को बढ़ावा देने के लिए आगे आ रहे हैं।

उन्होंने कहा की हमारे गांव में हर घर में खाए जाने वाला विलेज की भोजन में बहुत बड़ी भूमिका हो सकती है आपको पता है भारत के कहने पर साल 2023 को इंटरनेशनल यूरोप में लिख घोषित किया गया है अपने नए चार्ट में मिलेज को शामिल करेंगे आप को बेहतर स्वास्थ्य में मदद करेगा साथियों मुझे भरोसा है !

(MP Sports Mahakumbh) हमारे सभी युवा खेलों से बहुत कुछ मैदान में भी सकेंगे जीवन में भी सीखेंगे आप किए उर्जा खेल के मैदान से विस्तार होते हुए की देश की उर्जा बन जाएगी।उन्होंने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा की ‘फिट इंडिया’ के तहत सभी लोग अपने जीवन में योग को अपनाएं।

कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश सरकार के मंत्री दयाशंकर सिंह,सांसद खेल महाकुम्भ के सयोंजक हरीश द्विवेदी, जगदम्बिका पाल सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *