You are currently viewing Moisture बारिश में सीलन से परेशान हैं? अपनाएं ये आसान टिप्स
Moisture बारिश में सीलन से परेशान हैं? अपनाएं ये आसान टिप्स

Moisture बारिश में सीलन से परेशान हैं? अपनाएं ये आसान टिप्स

  1. Moisture बारिश में सीलन से परेशान हैं? अपनाएं ये आसान टिप्स

  2. Moisture, मानसून का मौसम मन और तन दोनों को सुकून देता है.

मानसून का मौसम मन और तन दोनों को सुकून देता है.

लेकिन बारिश का मजा तब ख़राब हो जाता है जब इस समय घरों में सीलन, फंगस और तरह-तरह के इंफेक्शन लोगों के लिए परेशानी का कारण बन जाते हैं.

इसके अलावा घर में Moisture के कारण गंदगी के साथ-साथ अजीब सी बदबू भी आने लगती है.

Also read : अगर आप Future Health स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इन 8 आदतों से जोड़ लें नाता

अगर आप भी Moisture से परेशान हैं तो हम आपकाे कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने घर को सीलन से बचा सकते हैं.

घर को ऐसे Moisture से बचाएं

 – किचन और बाथरूम, जहां पानी का इस्तेमाल ज्यादा होता है और धूप नहीं पहुंच पाती, ऐसी जगह को सूखा रखने की कोशिश करनी चाहिए.

– घर में रखे हुए अखबार को पानी में भिगोएं और फिर उसे अच्छे से पीस लें और बाद में इसे दीवारों पर चिपकाएं, इससे Moisture कम होगी. बारिश में कई बार सस्ता पेंट सीलन की वजह बनता है. इसलिए Moisture से छुटकारा पाना है घर में अच्छा पेंट अपनायें.

घर में लगी पानी की पाइपलाइन में लीकेज की वजह से कई बार सीलन आ जाती है. इससे बचने के लिए बीच-बीच में इन पर नजर रखें और ऐसी कोई गड़बड़ दिखे तो उसे तुरंत ठीक करवाएं.

– जो दीवारें Moisture से पहले ही खराब हो चुकी हैं, उन्हें ठीक करने के लिए दरारों में वॉटरप्रूफ चूना भरें. ऐसा करने से दोबारा उस जगह Moisture नहीं आएगी

आप लौंग का इस्तेमाल करके भी अपने घर की सीलन से निजात पा सकते हैं. इसके लिए आप लौंग और दालचीनी को करीब आधा घंटे के लिए पानी में भीगने के लिए छोड़ दे. आधे घंटे के बाद इस पानी को उबालकर इसे रूम प्रेशनर की तरह प्रयोग करें.

– किचन और अलमारी की शैल्फस पर अखबार बिछाकर सामान रखें इससे नमी उन चीजों तक नहीं पहुंचेगी. इसके अलावा अपने घर को तरह तरह के फूलों से सजाएं, इससे घर सुंदर तो लगेगा ही साथ ही बदबू से भी निजात मिल जाएगी.

Leave a Reply