aajkijandhara

Transfer ट्रांसफर के नाम पर महिला कर्मचारी को अपने पास बुलाने का ऑडियो सोशल मिडिया पर वायरल

Lifestyle Helth जरूरी हैं कान के मैल की सफाई, आजमाए ये आसान घरेलू नुस्खें

Lifestyle Helth

Lifestyle Helth जरूरी हैं कान के मैल की सफाई

Lifestyle Helth
Lifestyle Helth जरूरी हैं कान के मैल की सफाई, आजमाए ये आसान घरेलू नुस्खें

Lifestyle Helth कान हमारे शरीर का एक संवेदनशील अंग हैं जिसके सही से काम करने के लिए जरूरी हैं कि इसकी समय-समय पर सफाई हो। कान में मैल जमना एक सामान्य बात है जो कि वैक्स कहलाता हैं। वैक्स एक प्राकृतिक तत्व है जिससे कान के परदे की रक्षा होती है, लेकिन जरूरत से ज्यादा होने पर सुनने की क्षमता कम होने लगती हैं। अगर आप समय पर कानों को साफ नहीं करते हैं।

Lifestyle Helth तो आपको कान में दर्द, खुजली, जलन या बहरापन जैसी समस्याएं हो सकती है। अब समस्या आती हैं कि कान की सफाई करें कैसे कि कान को भी नुकसान ना पहुंचे। इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय का सहारा ले सकते हैं। आइए जानें उन घरेलू नुस्खों के बारे में जिनसे कान की सफाई की जा सकती है।

नमक का पानी

https://jandhara24.com/news/114278/bjp-mission-2023-chhattisgarh-will-embark-on-a-new-pattern-regarding-election-preparations-bjp-know-bjp-initiative-campaign-launched/.

नमक का पानी सबसे अच्छा ईयर वैक्स रिमूवल सॉल्यूशन है जो घर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। यह कान के अंदर जमा वैक्स को नरम बनाता है जिससे इसे साफ करना आसान हो जाता है। इसके लिए आधा कप गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं और नमक को पानी में अच्छी तरह से घुल जाने दें।

एक कॉटन बॉल लें और कान में इससे नमक का पानी डालें। 3 से 5 मिनट तक इंतज़ार करें उसके बाद सिर को विपरीत दिशा में झुलाएं इससे पानी बाहर निकल आएगा, साथ ही कान में जमा वैक्स भी निकल जाएगा।

जैतून का तेल

Lifestyle Helth कान के वैक्स को हटाने के लिए जैतून का तेल एक आम उपाय बताया गया है। यह कान की झिल्लियों को प्रोटेक्शन देने के साथ कान को पानी पैदा करने वाले संक्रमणों से बचाता है। जैतून का तेल भी कान के वैक्स को नरम करने में मदद करता है और इससे वैक्स आसानी से बाहर निकल आता है।

इसके एंटीसेप्टिक गुणों के साथ, यह कान के संक्रमण से लडऩे में भी सहायक है। जैतून के तेल को थोड़ा गर्म करें और एक ड्रॉपर का उपयोग करके कान में तीन से चार बूंदें डालें। इसे दस मिनट तक ऐसे ही रहने दें ताकि कान का वैक्स मुलायम हो जाए। वैक्स मुलायम होकर आसानी से निकल जाता है। अपने सिर को बग़ल में झुकाएं और तेल और मोम को कॉटन से हटा दें।

सेब का सिरका

एक चम्मच सिरका और एक चम्मच पानी लें। दोनों चीजों को मिक्स कर के कान में डाल दें। अगर एक बार में इस नुस्खे से कान का मैल साफ नहीं होता है तो आप अगले दिन दोबारा इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्याज का रस

Chhattisgarh हिंदी दिवस पर गौरव व सम्मान की बात होनी चाहिए : कलेक्टर

Lifestyle Helth प्याज का रस कान साफ़ करने के लिए आसान उपाय है। इसके लिए प्याज को हल्की भाप में पकाकर या भूनकर इसका रस निकाल लें। आप प्याज को डायरेक्ट मिक्सी में पीसकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए प्याज के रस को हल्का गुनगुना करके कान में किसी ड्रॉपर या कॉटन की सहायता से डालें। कान को विपरीत दिशा में झुकाएं और वापस उसी दिशा में झुकाकर वैक्स बाहर निकाल दें।

लहसुन और नारियल तेल

एक पैन में नारियल का तेल लगभग 3 चम्मच डालकर गैस पर गरम करने के लिए रख दें। इसमें लहसुन की 3 से 4 कलियाँ छीलकर और थोड़ी सी कुचलकर डालें। इसे तब तक गरम होने दें जब तक कि लहसुन भूरा न हो जाए। अब इसे गैस से हटाकर गुनगुना होने तक इंतज़ार करें। तेल गुनगुना हो जाए तब इस तेल की कुछ बूंदें कान में डालकर रूई से कान को बंद कर दें। थोड़ी देर बाद रुई को कान से हटा दें। सारा वैक्स फूलकर बाहर निकल आएगा।

बेबी ऑयल

एक ड्रॉपर लें और उसमें बेबी ऑयल भर दें। कान में 3 से 4 बूंदें बेबी ऑयल डालें और कान को रूई से बंद कर दें। 5 मिनट बाद उस रूई को निकाल दें। आप ऐसा दिन में एक या दो बार कर सकते हैं। इससे कान का मैल अपने आप निकल कर बाहर आ जाता है।

गुनगुना सरसों का तेल

सरसों के तेल को हल्का गुनगुना करके किसी ड्रॉपर या रुई से कान में डालें और थोड़ी देर बाद कान को नीचे झुकाकर पूरा वैक्स और तेल बाहर निकाल दें। ऐसा करने से कान अच्छी तरह से साफ़ हो जाता है।

बादाम का तेल

बादाम का तेल कान का मैल साफ करने के लिए सबसे प्राचीन तरीका है। आप पहले बादाम के तेल को गर्म करें और जब यह गुनगुना रह जाए, तो इसके तेल की तीन से चार बूंद कान में डालकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। जिससे कान का मैल मुलायम हो जाएगा और फिर आप उसे आसानी से निकाल सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *