Lifestyle Curd : दही को लेकर आइए जानें कुछ जरूरी आसान टिप्स

Lifestyle Curd :

Lifestyle Curd : दही को लेकर आइए जानें कुछ जरूरी आसान टिप्स

Lifestyle Curd :
Lifestyle Curd : दही को लेकर आइए जानें कुछ जरूरी आसान टिप्स

Lifestyle Curd : अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए उचित और स्वस्थ भोजन करना बहुत महत्वपूर्ण है। इसी तरह दही खाना या फिर दही का सेवन भी सेहत के लिए अच्छा होता है। दही शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। दही के गुणों के कारण डॉक्टर भी दही खाने की सलाह देते हैं।

Lifestyle Curd : दही का सेवन शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। वहीं दही के सेवन से दांत और हड्डियां भी मजबूत होती हैं। इसके अलावा दही खाने से दिल भी स्वस्थ रहता है। दही का सेवन करने से बाल भी मजबूत होते हैं। दही से कई तरह के व्यंजन भी बनाए जा सकते हैं।

Lifestyle Curd : तो दही ज्यादातर घरों में आसानी से मिल जाता है। आजकल बाजार में दही के अलग-अलग फ्लेवर उपलब्ध हैं। लेकिन घर के बने दही का स्वाद अलग होता है। लेकिन कई लोग घर के बने दही को लेकर शिकायत करते हैं कि दही पतला होता है या खट्टा।

Lifestyle Curd :
Lifestyle Curd : दही को लेकर आइए जानें कुछ जरूरी आसान टिप्स

Lifestyle Curd : ऐसे में आइए जानें कुछ जरूरी लेकिन आसान टिप्स जो आपके काम जरूर आएंगे। घर का बना और प्राकृतिक रूप से जमा हुआ दही न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। दही एक प्राकृतिक प्रोबायोटिक है जिसमें अच्छे बैक्टीरिया होते हैं, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और शरीर को कई बीमारियों से लडऩे में मदद करते हैं।

Lifestyle Curd : दही बनाने के लिए दूध को अच्छी तरह उबाल लें

https://jandhara24.com/news/102083/international-yoga-day-many-celebrities-including-home-minister-sahu-mp-saroj-pandey-did-yoga-gave-these-messages/

दही बनाने के लिए दही को गर्म करने की जरूरत नहीं है, बल्कि तेज आंच पर इसे अच्छे से खोल लें. और इसके बाद इसे धीमी आंच पर 20 मिनट के लिए रख दें। दूध को धीमी आंच पर उबालने से उसमें नमी की मात्रा भी कम हो जाती है और दूध थोड़ा गाढ़ा हो जाता है। उसने दही को मीठा किया।

पुराने दही का उचित मात्रा में प्रयोग करें

कई कलीसियाएँ घर पर मौजूद पुराने दही, छाछ या मक्खन से नए दही बनाती हैं। दही जमाने के लिए आपको अंदाजा होना चाहिए कि कितना पुराना दही लेना है। पुराने दही में समान मात्रा में दूध मिला लें।

दही को जमने के लिए कितनी देर रखना है

Chinese smartphone : सस्ते चीनी स्मार्टफोन की बिक्री पर प्रतिबंध

कुछ को दूध जमने में बहुत अधिक समय लगता है। अगर दूध को जरूरत से ज्यादा देर तक सेट किया जाए तो दही खट्टा हो सकता है. इसलिए दही को जमने के लिए सिर्फ 7 घंटे का समय दें। वहीं अगर अतिरिक्त पानी को सूती कपड़े से छान लिया जाए तो दही आसानी से गाढ़ा हो जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MENU